Breaking News

जलवायु के साथ-साथ मिट्टी को भी प्रदूषित होने से बचाने की जरूरत

लाइव खगड़िया : ईशा फाउण्डेशन के संस्थापक सद्गुरू के द्वारा शनिवार को शहर के एक रेस्तरां में मिट्टी बचाओ अभियान कार्यक्रम का आयोजन जनता दल यूनाइटेड के जिला महासचिव आचार्य राकेश पासवान शास्त्री की अध्यक्षता में किया गया. कार्यक्रम में आये अतिथियों का स्वागत पूजा मिश्रा व सुप्रिया कुमारी के द्वारा किया गया.

इस अवसर पर पटना से आये ईशा फॉउण्डेशन के धावक दल के धीरज कुमार, रवि यादव, सौरव त्रिपाठी एवं आदित्य कुमार ने अपने-अपने संबोधन के दौरान कहा कि मिट्टी रेत में परिवर्तित हो रहा है, जिसे रोकना जरूरी है. मिट्टी का प्रयोग इस प्रकार से हो कि आने वाली पीढ़ी भी इस उपजाऊ मिट्टी का प्रयोग कर सके. वहीं रब्बी फसल कटाई के उपरांत खेत को खड़-पतवार से ढ़क कर रखने की बातें कही गई. ताकि मिट्टी की नमी बनी रहे.

वहीं आचार्य राकेश पासवान शास्त्री ने ईशा फाउण्डेशन के संस्थापक सद्गुरू के प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि धरती पर रहने वाले हर प्राणी मिट्टी के साथ जुड़ा हुआ है. वनस्पति व पेड़-पौधे की जननी मिट्टी है और जल और वायु की तरह ही मिट्टी भी मनुष्य की मूलभूत आवश्कता है. लेकिन किसानों के द्वारा खेतों में अत्यधिक कीटनाशक दवाओं का प्रयोग व औद्योगिक कल- कारखानों का अपशिष्ट मिट्टी के अंदर दबाये जाने के कारण मिट्टी में आवश्यक तत्त्वों का दिन-प्रतिदिन कमी हो रहा है और मिट्टी में पाये जाने वाले असंतुलित तत्त्वों के कारण मिट्टी प्रदूषण काफी बढ़ जाने का वैज्ञानिक रिपोर्ट सामने आ रहा है. ऐसे में सुरक्षित जीवन के लिए जलवायु के साथ-साथ मिट्टी के प्रदूषित होने से बचाने की जरूरत है. साथ ही उन्होंने रसायनिक खाद की जगह जैविक खाद का प्रयोग करने पर बल दिया.

बताया जाता है कि कार्यक्रम के आयोजन में सॉफ्टवेयर इन्जीनियर निशांत राज, एच.आर.के प्रबंधक राज हर्ष एवं सॉफ्टवेयर इन्जीनियर पूजा मिश्रा की सराहनीय भूमिका रही है. मौके पर शिक्षक जीवन शर्मा, नीरज यादव, जॉनसन, विश्वजीत कुमार, रौशन कुमार, सुप्रिया कुमारी, रूपेश कुमार, दीपक कुमार आदि उपस्थित थे.

Check Also

वैश्य चेतना समिति की बैठक में दिया गया वोटों के विखराव को रोकने पर बल

वैश्य चेतना समिति की बैठक में दिया गया वोटों के विखराव को रोकने पर बल

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: