Breaking News

उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ लोक आस्था का महापर्व ‘छठ’ संपन्न

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले में लोक आस्था का महान पर्व छठ हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. गुरूवार की सुबह विभिन्न छठ घाटों पर उदीयमान भगवान भाष्कर को अर्घ्य देने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. वहीं पानी में खड़े होकर छठ व्रती उदीयमान  भगवान भाष्कर को पकवानों एवं फलों से सजाए गए सूप को हाथों में रखकर आराधना किया और श्रद्धालुओं ने उदीयमान भगवान भाष्कर को गंगाजल एवं दूध से अर्घ्य दिया. इस दौरान छठ लोकगीतों से गंगा घाट पर भक्तिमय माहौल बना रहा. कुछ श्रद्धालु अपने घर से दंड प्रणाम करते हुए छठ घाट पर पहुंचे और वहीं भगवान भाष्कर की आराधना की गई.




छठ घाटों पर पीले रंग के कपड़े में बांधे डाला की अनुपम छटा देखने को मिला. वहीं कतारबद्ध प्रसाद से भरे सूपों को सजाया गया था. गुरूवार की सुबह भगवान भाष्कर को अर्घ्य देने के साथ छठ पूजा संपन्न हो गया. वहीं छठ व्रती ने महिलाओं को सिंदूर पहनाकर सुहागिन होने का आशीर्वाद दिया. छठ को लेकर कई जगहों पर वैकल्पिक घाट का निर्माण किया गया था. कई घाटों पर बच्चों का मुंडन संस्कार भी किया गया.




छठ पूजा के अवसर पर गोविंदपुर पंचायत के मिश्र बंधु टोला मध्य विद्यालय उत्तर के प्रगांण में अंग क्षेत्र के संगीतकार मनीष कुमार मानस का संगीत कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें तबला पर राहुल, ब्यंजो पर बादल साथ दे रहे थे. इस दौरान श्रोताओं ने भावपूर्ण भक्ति संगीत का आनंद उठाया.
छठ को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा विभिन्न घाटों पर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किया गया था. साथ ही घाट पर एसडीआरएफ की टीम की तैनाती की गई थी. अगुवानी गंगा घाट पर बीडीओ अखिलेश कुमार, थानाध्यक्ष संजय कुमार विश्वास पुलिस बल के साथ घाट पर मौजूद दिखे.

देखें, उदीयमान भगवान भाष्कर को अर्घ्य के दौरान की कुछ तस्वीरें




Check Also

रामनवमी पर निकाली भव्य शोभायात्रा

रामनवमी पर निकाली भव्य शोभायात्रा

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: