Breaking News

मंदिर का पट खुलते ही मां के दर्शन के लिए उमड़ पड़े श्रद्धालु



लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : शंख व घंटा की आवाज एवं जय माता दी की घोष के सा प्रसिद्ध अतिप्राचीन श्री चतुर्भुजी दुर्गा मंदिर बिशौनी का पट माता के दर्शन के लिए खोल दिया गया है. मंदिर का पट खुलते  ही मां चतुर्भुजी दुर्गा के दर्शन के लिए श्रद्धालु पहुंचने लगें हैं. वहीं वातावरण भक्तिमय हो गया है.

उल्लेखनीय है कि श्री चतुर्भुजी दुर्गा मंदिर बिशौनी में षष्ठी के दिन ही मंदिर का पट खोलने की परंपरा सदियों पुरानी रही है. उधर मंगलवार सुबह जिले के अन्य सभी दुर्गा मंदिर का पट खोल दिया जाएगा. 

बिशौनी दुर्गा मंदिर में मां दुर्गा को प्रतिमा पिंडी पर विराजमान करने के बाद विधि-विधान से पूजा पाठ किया जा रहा हैं. वहीं पंडित डॉ प्राण मोहन कुंवर, पंडित मनोज कुंवर, आचार्य उत्कर्ष गौतम उर्फ रिंकू झा ने बताया कि षष्ठी की संध्या पिंडी पर मां की प्रतिमा विराजमान होने के बाद श्रृंगार से भरी डाली को लेकर मां दुर्गा का आह्वान किया गया. जिसे आमतौर पर अधिवास पूजा कहा जाता है. वहीं सप्तमी के दिन उक्त श्रृंगार से भरी डाली का उपयोग मां भगवती की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा में किया जाता हैं. उस दिन से मां भगवती की पूजा वृहत रुप से प्रारंभ हो जाती है.


Check Also

भाकपा नेता जगन्नाथ दास का निधन, पार्टी कार्यकर्ताओं में शोक की लहर

भाकपा नेता जगन्नाथ दास का निधन, पार्टी कार्यकर्ताओं में शोक की लहर

error: Content is protected !!