Breaking News

कल की चिंता में अपना आज खराब कर लेते मनुष्य : जयंती किशोरी

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के परबत्ता प्रखंड मुख्यालय के कॉलेज मैदान में विगत 24 मई से चल रहे रुद्र चण्डी महायज्ञ के पांचवें दिन सोमवार को खीराडीह निवासी राकेश कुमार रमण की पुत्री शास्त्रीय भजन गायिका लक्ष्मी राज, शिवांगी राज तथा पुत्र तबला वादक आदित्य राज की टीम ने मैथिली भजनों से भक्तिमय माहौल बना दिया. इस अवसर पर मुख्य कथावाचिका जयंती किशोरी ने भागवत कथा के दौरान प्रवचन करते हुए कहा कि हम सभी मानव अक्सर विषय वासना के चक्कर में पड़े रहते हैं और हमारी इच्छाओं का कोई अंत नहीं है. हम सभी दिन-रात भगवान के भजन से बचने का बहाना ढूंढते रहते हैं. लेकिन इस दौरान समय बड़ी तेजी से हाथ से निकलता जा रहा है. यह संसार एक माया है और हम इस माया से निकलने का कोई रास्ता नहीं तलाश रहे हैं. हम अपनी इच्छाओं के वश में रहते हैं. हमारी इच्छाएं इतनी प्रबल है कि हम जब भगवान के मंदिर में भी जाते हैं तो वहां केवल मांगने के लिए जाते हैं. कभी-कभी भगवान के मंदिर में कोई मन्नत नहीं लेकर भी जाना चाहिए. कहा जाता है कि भिक्षा का पात्र भर सकता है लेकिन इच्छा का पात्र ऐसा है कि वह कभी भरता ही नहीं है. मानव मात्र से पशु बेहतर है जो कल की चिंता नहीं करते हैं. लेकिन पूरे विश्व में मनुष्य एक ऐसा जीव है जो हमेशा कल की चिंता में अपना आज को खराब कर लेता है. दरिद्र वह नहीं है जिसके पास धन नहीं है बल्कि दरिद्र वह है जिसका मन कभी भरता नहीं है. उन्होंने पुराणों में उल्लेखित कथाओं का उदाहरण देते हुए भगवान की पूजा करने तथा सनातन धर्म के आदर्शों का पालन करने का सीख दिया.

मौके पर आयोजन समिति के अध्यक्ष संतशरण दास के अलावा विजय यादव, मोतीलाल, सुनील यादव, प्रणव कुमार, अरुण, विपिन, रामचरित्र राय, पवन भगत, अशेश्वर साह, रमाकांत पंडित, संतोष साह, अभ्यास दास, श्रवण साह, तस्लीमुद्दीन, उमेश मंडल, सुबोध दास, उमाशंकर साह,अंकित कुमार, रौशन साह आदि मौजूद थे.

महायज्ञ के साथ कार्यक्रम स्थल पर आयोजित होने वाले मेला को लेकर टॉवर झूला, ब्रेक डांस झूला, नाव झूला, ड्रैगन रेल आदि स्थापित कर दिया गया है. परबत्ता के प्रसिद्ध व्यवसायी आजाद भगत ने इस भण्डारा का व्यय की संपूर्ण जिम्मेदारी को ग्रहण किया है. पूरे कार्यक्रम के दौरान प्रतिदिन प्रवचन का आयोजित किया जा रहा है. जिसमें वृंदावन उत्तर प्रदेश की कथावाचिका जयंती किशोरी शर्मा, हरिद्वार के स्वामी योग नरेन्द्र देव, राजस्थान के गौरव साहब, पूर्णियाँ के अमरदीप साहब का प्रवचन हो रहा है. इसके अतिरिक्त वृंदावन तथा मथुरा से पधारे रासाचार्य श्याम सुंदर जी के कलाकारों की टीम के द्वारा प्रतिदिन रात में रासलीला कार्यक्रम का भी आयोजन किया जा रहा है. इस अवसर पर बच्चों के मनोरंजन के लिये मेला भी लगाया गया है.

Check Also

उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न

उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न

error: Content is protected !!