Breaking News

‘साहित्य श्री सम्मान’ के लिए चयनित 31 साहित्यकारों में विनोद कुमार विक्की का भी नाम

लाइव खगड़िया : मध्यप्रदेश की 57 वर्ष पुरानी साहित्यिक एवं भाषायी संस्थान अखिल भारतीय भाषा साहित्य सम्मेलन, भोपाल द्वारा जारी राष्ट्रीय अलंकरण सम्मान 2023 की सूची में जिले के युवा साहित्यकार विनोद कुमार विक्की का चयन साहित्य श्री सम्मान के लिए किया गया है. यह सम्मान मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री विश्वास सारंग की उपस्थिति में आगामी शुक्रवार को मध्यप्रदेश की राजधानी में आयोजित समारोह में प्रदान किया जाएगा. राष्ट्रीय अलंकरण सम्मान 2023 की जारी सूची में देश के कुल 31 साहित्यकारों एवं शिक्षाविदों का चयन किया गया है. जिसमें बिहार से विनोद कुमार विक्की एवं महेंद्र प्रसाद मेहता का नाम शामिल है.

जिले के महेशखूंट बाजार निवासी युवा व्यंग्य साहित्यकार विनोद कुमार विक्की को उनकी प्रविष्टि संग्रह ‘बोहनी’ के लिए साहित्य श्री सम्मान के लिए चयनित किया गया है. गौरतलब है कि ऑल इंडिया मल्टी लैंग्यूऐजेज कान्फ्रेन्स का प्रथम अधिवेशन वर्ष 1966 में श्री के. जी. जोध, एडवोकेट द्वारा आयोजित किया गया था. इस अधिवेशन की अध्यक्षता डॉ हुमायुं कबीर (पूर्व केन्द्रीय मंत्री) ने की थी और इस अवसर पर पी. वी. नरसिंह राव (आंध्र प्रदेश के तत्कालीन शिक्षा मंत्री और भारत के पूर्व प्रधान मंत्री), महान क्रांतिकारी राजा महेन्द्र प्रताप (भारत के स्वतंत्रता के पूर्व गठित निर्वासित भारत सरकार के राष्ट्रपति), केन्द्रीय मंत्री डॉ सरोजिनी महेषी, प्रो अमृत पंड्या, डॉ० रमण एलेडेम और म.प्र. के सतीश चतुर्वेदी उपस्थित थे. जबकि दूसरे अधिवेशन में संविधान पारित कर कर इसका नाम अखिल भारतीय भाषा साहित्य सम्मेलन किया गया. वर्तमान में इसकी स्थापित शाखाएं पश्चिम बंगाल, राजस्थान, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, बिहार, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, उत्तरप्रदेश सहित विभिन्न प्रदेशों में है.

जिले के विनोद कुमार विक्की को साहित्य श्री सम्मान मिलने की खबर से साहित्यकार शिव कुमार सुमन, स्वराक्षी स्वरा, संगीता चौरसिया, सुमित सिन्हा, युवा नेता आर्यन राय, डॉ. के.के. चौधरी, विमल कुमार, श्रवण कुमार रंजन ‘बंटी’, मिथिलेश कुमार केसरी, अमितेश राज, नीतेश कुमार आदि ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्हें बधाइ दी है. दूसरी तरफ विनोद ने इस सम्मान को जिले को समर्पित करते हुए चयन समिति एवं संस्था अध्यक्ष कीर्ति चतुर्वेदी के प्रति आभार व्यक्त किया है.

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने किया डॉ स्वराक्षी स्वरा को सम्मानित

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने विद्यापीठ के द्वारा विद्या वाचस्पति की मानद उपाधि से अलंकृत डॉ स्वराक्षी स्वरा को अपने कार्यालय में गुरूवार को सम्मानित किया. वहीं जिला शिक्षा पदाधिकारी ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि यह शिक्षकों के सम्मान को गर्वित करने वाली बात है और इससे शिक्षा और शिक्षकों में भी आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी. दूसरी तरफ स्वराक्षी स्वरा ने धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि यह सम्मान उनकी नहीं बल्कि जिलेवासी की है और वे निरंतर प्रयास करती रहेगीं कि जिले के नाम रौशन करने में और भी लोग आगे आएं.

Check Also

बिहार की कला व संस्कृति प्रतिनिधि बनीं स्वराक्षी स्वरा

बिहार की कला व संस्कृति प्रतिनिधि बनीं स्वराक्षी स्वरा

error: Content is protected !!