Breaking News

सिद्ध पीठ मां चतुर्भुजी दुर्गा मंदिर का खुला पट, दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के परबत्ता प्रखंड के अतिप्राचीन सिद्ध पीठ मां चतुर्भुजी दुर्गा मंदिर बिशौनी का पट शनिवार की शाम शंख, घंटे एवं जय माता दी की घोष के साथ मां दुर्गा सहित विभिन्न देवी-देवताओं की प्रतिमा को पिंडी पर विराजमान कर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिया गया. मंदिर का पट खुलते ही मां चतुर्भुजी दुर्गा के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. वहीं मां की जयकारे से वातावरण भक्तिमय हो उठा.

उल्लेखनीय है कि मां चतुर्भुजी दुर्गा मंदिर बिशौनी में षष्ठी के दिन प्रतिमा स्थापित करने के लिए घर-घर आमंत्रण देने एवं मंदिर का पट खोलने की परंपरा सदियों पुरानी है. वहीं रविवार को मां के सातवें स्वरूप कालरात्रि की पूजा होगी. मंदिर परिसर में दुर्गा सप्तशती का श्लोक से वातावरण भक्तिमय हो चुका है. मां दुर्गा की प्रतिमा पिंडी पर विराजमान होने के बाद पूजा-पाठ की विधि विधान और भी बढ़ जाती हैं.

पंडित डॉ प्राण मोहन कुंवर, डॉ मनोज कुंवर, आचार्य उत्कर्ष गौतम उर्फ रिंकू झा आदि ने बताया कि षष्ठी की संध्या पिंडी पर मां की प्रतिमा विराजमान होने के बाद श्रृंगार से भरी डाली को लेकर मां दुर्गा का आह्वान किया गया. जिसे आमतौर पर अधिवास पूजा कहते हैं. वहीं सप्तमी के दिन उक्त श्रृंगार से भरी डाली का उपयोग मां भगवती की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा में किया जाता हैं. उस दिन से मां भगवती की पूजा वृहत रुप से प्रारंभ हो जाती है.

Check Also

खरना के बाद 36 घंटे का निर्जला उपवास आरंभ, रविवार को छठ का पहला अर्घ्य

खरना के बाद 36 घंटे का निर्जला उपवास आरंभ, रविवार को छठ का पहला अर्घ्य

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: