Breaking News

हिन्दी दिवस पर जिले भर में कार्यक्रमों की धूम

लाइव खगड़िया : हिंदी दिवस पर बुधवार को जिले भर में कार्यक्रमों की धूम रही. इस अवसर पर विभिन्न जगहों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस क्रम में समाहरणालय के सभाकक्ष में अपर समाहर्ता मोहम्मद राशिद आलम एवं उप विकास आयुक्त संतोष कुमार की संयुक्त अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसका शुभारंभ अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त एवं अन्य पदाधिकारियों के द्वारा संयुक्त रूप से द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया. कार्यक्रम में वक्ताओं ने हिंदी भाषा के विकास, राजकाज में इसका प्रयोग, हिंदी को बढ़ावा देने के उपायों, राष्ट्रीय एकता में हिंदी के महत्व जैसे विषयों पर अपने-अपने विचारों को रखा.

कार्यक्रम में अपर समाहर्ता ने सरकारी कामकाज में हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने का निर्देश देते हुए कहा कि हिंदी को इसके सरल रूप में अपनाकर सभी सरकारी काम हिंदी भाषा में करने की जरूरत है. साथ ही उन्होंने हिंदी के प्रयोग के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करने एवं दैनिक कार्यों में हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग करने की बातें कही. वहीं उप विकास आयुक्त जिला पंचायती राज पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी व कर्मियों ने भी अपने विचारों को रखा. मौके पर जिला पंचायती राज पदाधिकारी मोहम्मद फैयाज अख्तर, पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) रंजीत कुमार, सदर अनुमंडल पदाधिकारी अमित अनुराग आदि उपस्थित थे. वहीं सभी ने सरकारी कामकाज में हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने और इसके सरल एवं सहज रूप में प्रयोग करने का संकल्प लिया.

राजमाता माधुरी देवी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज में कार्यक्रय का आयोजन

जिले के सदर प्रखंड के आवास बोर्ड स्थित राजमाता माधुरी देवी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज में प्राचार्य डॉ इंद्रजीत की अध्यक्षता में हिंदी दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मौके पर छात्रों को संबोधित करते हुए प्राचार्य ने कहा हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है, लेकिन इसे अधिक से अधिक सशक्त करने के लिए हमें सभी भाषाओं का सम्मान करना होगा एवं सभी भाषाओं से अधिक से अधिक उपयोगी शब्दों का चयन कर इनमें समाहित करना होगा. वहीं डीएलएड द्वितीय वर्ष के छात्र अध्यापक आतिफ अमन ने कहा हिंदी जन-जन की भाषा है और जब भी हम अपने दुखों को प्रकट करते हैं तो हमारे दिल से निकलने वाली भाषा मातृभाषा हिंदी होती है. साथ ही उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में हमें सभी भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है, लेकिन दिल में हिंदी है.

इस अवसर पर डीएलएड के विभागाध्यक्ष डॉक्टर बिंद बहादुर कुशवाहा, प्रो सत्येंद्र कुमार, प्रो सुरेंद्र यादव, प्रो आलोक रंजन यादव, प्रो शशि भूषण, प्रो भारती, प्रो शोभा, प्रो प्रदीप, पुस्तकालय अध्यक्ष रामानंद कुमार सहित डीएलएड द्वितीय वर्ष एवं बीएड प्रथम वर्ष के छात्राध्यापक एवं छात्र अध्यापिका उपस्थित थे. कार्यक्रम का मंच संचालन प्रो हरि किशोर ठाकुर ने किया.

विद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन

खगड़िया के मध्य विद्यालय हाजीपुर उत्तर में हिंदी दिवस के अवसर पर मानव श्रृंखला बनाया गया. वहीं विद्यालय के शिक्षक मनोज कुमार ने बताया कि हिंदी दिवस के अवसर पर मानव श्रृंखला के अलावा रंगोली, वाद -विवाद, पोस्टर लेखन छात्र- छात्राओं के द्वारा किया गया.

जबकि परबत्ता के उच्चतर माध्यमिक मकतब इस्लामपुर के छात्र-छात्राओं के द्वारा स्लोगन लेखन एवं मानव श्रृंखला निर्माण किया गया. मानसी के मध्य विद्यालय बलहा सैदपुर में हिंदी दिवस पर पेंटिंग और निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. उ. मा. वि. मानसी घरारी में छात्र- छात्राओं द्वारा स्लोगन लेखन तथा चेतना सत्र में प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी एवं प्रधानाध्यापक द्वारा हिन्दी दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला गया. अलौली कज मध्य विद्यालय छर्रापट्टी में बच्चों ने ग्लोब के माध्यम से बताया की विश्व का कोई कोना आज हिंदी से अछूता नहीं है. जिसमें कक्षा 6 एवं 8 की छात्रा रूचि, रबिना, चंदा, खूशबू, रूचिका, नेहा, सुप्रिया, सोनम, मौसम आदि ने बेहतर प्रयास किया. मौके पर प्रधानाध्यापक संतोष कुमार भारती, रूबी राज मंडल, नागेंद्र चौरसिया, प्रमिला पोद्दार, रेणु कुमारी ,कुमारी प्रतिमा, निर्मला कुमारी, सुनैना कुमारी आदि उपस्थित थे.

Check Also

साहित्य सृजन मंच का महासचिव बनीं कविता परवाना, विनोद विक्की को सचिव की जिम्मेदारी

साहित्य सृजन मंच के महासचिव बनीं कविता परवाना, विनोद विक्की को सचिव की जिम्मेदारी

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: