Breaking News

UBI ने कैंप में लाभुकों के बीच वितरित किया 3.27 करोड़ के ऋण का स्वीकृति पत्र

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा गुरूवार को महेशखूंट के राज मानस होटल में ऋण वितरण शिविर का आयोजन किया गया. वहीं यूबीआई के उपमहा प्रबंधक (केन्द्रीय कार्यालय मुंबई) संजीव सिंगला एवं भागलपुर के क्षेत्र प्रमुख परशुराम सिंह ने संयुक्त रूप से ऋण स्वीकृति पत्र का वितरण किया. इस क्रम में 100 से अधिक स्वयं सहायता समूहों के जीविका दीदियों के बीच 3.27 करोड़ का ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किया गया. इस अवसर पर एलडीएम सोनू कुमार सहित यूनियन बैंक के विभिन्न शाखा के प्रबंधक मौजूद थे.

मौके पर एलडीएम सोनू कुमार ने बताया कि महेशखूंट में आयोजित कार्यक्रम में करीब 100 से अधिक ग्राहकों को बैंक के विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण स्वीकृत कर उन्हें स्वीकृति पत्र डीजीएम संजीव सिंगला के द्वारा वितरित किया गया. जिसमें केसीसी ऋण, स्वयं सहायता समूह के जीविका दीदियों को ऋण स्वीकृत की गई. साथ ही पीएम जन धन योजना के तहत खाते खोले गए तथा पीएमईजीपी योजना के तहत 12 बेरोजगारों को स्व-रोजगार के लिये ऋण की स्वीकृति दी गई. कैंप में यूनियन बैंक के विभिन्न शाखाओं के द्वारा संयुक्त रूप से कृषि के क्षेत्र में लगभग 3 करोड़ 27 लाख ऋण स्वीकृत की गई और लगभग 100 से अधिक लाभुकों को लाभ दी गई.

मौके पर यूनियन बैंक के केन्द्रीय कार्यालय से आए उप महाप्रबंधक ने ग्राहकों को अच्छी बैंकिंग सेवा उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया. साथ ही उन्होंने शाखा प्रबंधकों को बैंक के विभिन्न योजनाओं से अवगत कराते हुए ग्राहकों के हाथ से हाथ मिला कर चलने को निर्देशित किया. वहीं भागलपुर के क्षेत्र प्रमुख परशुराम सिंह ने ग्राहकों को यूनियन बैंक के साथ जुड़कर बने रहने के लिए धन्यवाद दिया एवं यूनियन बैंक के साथ अपना विश्वास बनाए रखने के लिए आभार व्यक्त किया. साथ ही उन्होंने ग्राहकों को योजनाओं की जानकारी दी एवं विभिन्न योजनाओं के लिए मुफ्त ट्रेनिंग देने ट्रेनिंग सेंटर आरसीटी के बारे में बताया.

बताया जाता है कि पिछले वित्तीय वर्ष यूबीआई का एसीपी 82.3 प्रतिशत रहा था. जबकि बैंक का सीडी अनुपात 49.67 प्रतिशत, कृषि क्षेत्र में ऋण वितरण 75.8 प्रतिशत, एमएसएमई में 65.42 प्रतिशत, ओपीएस में 157 प्रतिशत, प्राथमिकता वाले क्षेत्र में 81.6 प्रतिशत तथा गैर प्राथमिकता वाले क्षेत्र में लक्ष्य के विरुद्ध उपलब्धि 83.05 प्रतिशत रहा था. कार्यक्रम में उपस्थित डीपीएम (जीविका) विनय कुमार ने बीपीएम एवं माइक्रो फाइनेंस मैनेजर के माध्यम से दिसंबर महीने तक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को 1000 से 1200 तक के समूहों के ऋण उपलब्ध कराने को लेकर चर्चा की. वहीं बताया गया कि जीविका के द्वारा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को हजार के लगभग समूहों का चयन कर ऋण उपलब्ध कराने के लिए फॉर्म भेजा जाएगा. वहीं क्षेत्र प्रमुख परशुराम सिंह के द्वारा यह बताया गया कि जीविका के द्वारा प्राप्त सभी समूहों का क्रेडिट लिंकेज दिसंबर क्वार्टर के समापन के पूर्व कर दिया जाएगा एवं लगभग 500 समूहों को स्वीकृति पत्र दिसंबर माह में आयोजित कार्यक्रम में उपलब्ध कराया जाएगा.

उधर यूनियन बैंक के नई योजना ‘यूनियन मुस्कान’ का मध्य विद्यालय उसरी में कैंप लगाकर उप महाप्रबंधक संजीव सिंगला, जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री कृष्ण मोहन ठाकुर, क्षेत्र प्रमुख (भागलपुर) परशुराम सिंह एवं एलडीएम (खगड़िया) सोनू कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया. वहीं एलडीएम ने बताया कि यूनियन बैंक के यूनियन मुस्कान स्कीम 0 से 18 वर्ष के बच्चों का बचत खाता खोलना है, जिसमें बच्चों का उनके गार्जियन के साथ खाता खोला जाएगा एवं उन्हें बैंक के द्वारा विभिन्न लाभ दिया जाएगा. साथ ही बच्चों के अभिभावक का चार लाख तक की बीमा एवं रिकरिंग डिपॉजिट पे टर्म इंश्योरेंस की बातों के बारे में बताया गया और इस खाता से बच्चों को भविष्य में एजुकेशन लोन में भी छूट देने की बात कही गई. वहीं बताया गया कि इस खाता के तहत जीरो बैलेंस मेंटेन करना है एवं खाता के माध्यम से एटीएम एवं चेक बुक मुक्त रूप से प्रदान किया जाएगा. साथ ही खाते से बच्चों का स्कूल फी या पढ़ाई से संबंधित राशि को डीडी एवं एनईएफटी के माध्यम से निःशुल्क देने की बातें कही गई.

यूनियन मुस्कान के तहत मध्य विद्यालय उसरी के कैंप में 270 बच्चों का बचत खाता खोला गया. वहीं क्षेत्र प्रमुख (भागलपुर) ने बताया कि मध्य विद्यालय उसरी से इसकी शुरुआत हो रही है और जिला शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से यह सुनिश्चित किया गया है कि आने वाले महीनों में जिले के सभी विद्यालयों में कैंप कर यूनियन मुस्कान के तहत बच्चों का बचत खाता खोला जायेगा. वहीं जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बैंकों को विद्यालय में कैंप लगाकर खाता खोलने के कार्यक्रम को काफी सराहनीय बताया और अभिभावक एवं बच्चों को अधिक से अधिक इस योजना का लाभ लेने की अपील किया.

कार्यक्रम में मुंबई से आए यूनियन बैंक के उप महाप्रबंधक संजीव सिंगला, भागलपुर के क्षेत्र प्रमुख परशुराम सिंह, एलडीएम सोनू कुमार , खगड़िया जिला के सभी शाखा के शाखा प्रबंधक, डीपीएम जीविका विनय कुमार, महा प्रबंधक (जिला उद्योग केंद्र खगड़िया) अनिंद कुमार सिंह, जीविका के मैनेजर संतोष कुमार, मुख्य शाखा के प्रबंधक सुभाष गोस्वामी, महेशखूंट शाखा के शाखा प्रबंधक निशिकांत चौधरी, नीरपुर शाखा के शाखा प्रबंधक चंदन कुमार, गौछारी शाखा के शाखा प्रबंधक ओम प्रकाश एवं अग्रणी जिला प्रबंधक कार्यालय के प्रबंधक अरुण कुमार आदि मौजूद थे.

Check Also

एनएच-107 पर ऑटो पलटने से वृद्ध की मौत

एनएच-107 पर ऑटो पलटने से वृद्ध की मौत

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: