Breaking News

विश्व पर्यावरण दिवस : विभिन्न संगठनों के द्वारा पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन




लाइव खगड़िया : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विभिन्न सामाजिक व राजनीतिक संगठनों के द्वारा पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया और लोगों को पर्यावरण की सुरक्षा व संरक्षण का संदेश दिया गया.

वैश्य जागृति मंच द्वारा पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वैश्‍य जागृति मंच के संयोजक नितिन कुमार चुन्नू की अध्यक्षता में परमानंदपुर-संसारपुर के पुरानी मारुति सर्विस सेंटर के पास फलदार एवं छायादार पेड़ का पौधा लगाया गया.

वहीं वैश्‍य नेता सह भाजपा के जिला प्रवक्ता कुलदीप आनंद, वैश्‍य जागृति मंच के विवेक भगत, बबलू कुमार, मनीष कुमार, विनोद कुमार,आकांक्षा कुमारी, आराध्या गुप्ता आदि ने भी पौधारोपण किया.

प्रज्ञा युवा प्रकोष्ठ ने धरती को हरा-भरा रखने का लिया संकल्प

अखिल विश्व गायत्री परिवार के युवा इकाई प्रज्ञा युवा प्रकोष्ठ के द्वारा वृक्ष-गंगा अभियान के तहत राजमाता माधुरी देवी टीचर्स ट्रेनिंग महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण किया गया. वहीं प्रकोष्ठ के सदस्यों ने धरती को हरा-भरा करने का संकल्प लिया.

मौके पर प्रजा युवा प्रकोष्ठ के पर्यावरण मंत्री राजीव कुमार, ब्रजेश, नीरज, धीरज, बिट्टू, अभिनव, अमित, अभिषेक आदि सहित बाल संस्कारशाला के दर्जनों बच्चे उपस्थित थे.

भाजपा व जदयू के नेताओं ने लगाया पौधा

विश्व पर्यावरण दिवस पर बुधवार को भाजपा व जदयू के नेताओं ने संयुक्त रूप से सदर प्रखंड के सन्हौली स्थित एक आवासीय परिसर में पौधा लगाया. वहीं यह सिलसिला जारी रखने का संकल्प लिया गया.

कार्यक्रम में जदयू नगर निकाय प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव सह प्रवक्ता अरबिन्द मोहन, जदयू अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष बबलू मंडल, भाजपा के जिला महामंत्री बाबूलाल शौर्य व जितेंद्र यादव, जदयू उद्योग प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष विक्रम यादव आदि ने शिरकत किया.




रूपम प्रगति क्लब व अभाविप कार्यकर्ताओं के द्वारा पौधारोपण

रुपम प्रगति क्लब व अभविप के परबत्ता नगर इकाई के कार्यकर्ताओं के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधारोपण किया गया.

कार्यक्रम में अभाविप के प्रदेश कार्यकारणी सदस्य कृष्णकांत झा, नगर मंत्री सुधांशु कुमार, पूजा कुमारी, जानकी कुमारी, रुपम कुमारी, स्नेहलता, प्रिंस भारती, नितिन, सुशील, निरंजन, मिथुन आदि ने अपना-अपना योगदान दिया.

ग्रीन खगड़िया, क्लीन खगड़िया के तहत नगर परिषद क्षेत्र बनेगा हरा-भरा

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर नगर सभापति सीता कुमारी, पूर्व नगर सभापति सह जाप किसान प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष मनोहर कुमार यादव, नगर पार्षद रणवीर कुमार, मनोज चौधरी, सर्वजीत पांडे, अजीत तिवारी, सन्नी श्रेय, सुमीत कुमार आदि ने वार्ड नंबर 24 में छायादार एवं फलदार पेड़ आम, पीपल, बरगद आदि का दर्जनों पौधा लगाया.

मौके पर नगर पार्षद सह शहरी पर्यावरण समिति के सदस्य रणवीर कुमार ने बताया कि नगर परिषद खगड़िया को ‘ग्रीन खगड़िया, क्लीन खगड़िया’ बनाने के लिए शहरी पर्यावरण के तहत नगर परिषद के बजट में 30 लाख रूपये का प्रावधान किया गया है. इस योजना के तहत नगर परिषद क्षेत्र के वैसे सरकारी विद्यालय जहां पेड़ लगाने के लिए जगह है, वहां पेड़ लगाया जायेगा. साथ ही वार्ड नबर 24 के कृष्णापुरी में बांध पर छायादार एवं फलदार पेड़ लगाने की योजना है. इसी तरह वार्ड नबर 19 अन्तर्गत गांधी पार्क, बापू मध्य विद्यालय होते हुए कब्रिस्तान तक के बायपास सड़क के किनारे पेड़ लगाने की भी योजना है. वहीं उन्होंने बताया कि दान नगर के वार्ड नंबर 01 स्थित बायपास सड़क के किनारे पम्प हाउस से लेकर हनुमान ट्रेडिंग तक पौधा लगाया जायेगा. साथ ही पेड़ की सुरक्षा के लिए लोहे का जाली भी लगाया जायेगा और पेड़ के पटवन व देखभाल के लिए मानव बल की भी व्यवस्था की जायेगी.

भारत स्काउट एंड गाईड के द्वारा भी पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन

जिले के अलौली के एक विद्यालय परिसर मेेें भारत स्काउट एंड  गाईड के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन जिला संगठन आयुक्त इंद्रदेव कुमारी के मार्गदर्शन में किया गया.

मौके पर स्मार्ट युवा क्लब, बछौता के सचिव रजनीश कुमार, विद्यालय के प्रधानाध्यापक उमेश चन्द्र  शर्मा, शिक्षिका सीता शर्मा व प्राची भारती, शिक्षक अभिनव कुमार, प्रगेश कुमार आदि उपस्थित थे.


Check Also

विभिन्न घटनाओं में आधा दर्जन की गई जान

विभिन्न घटनाओं में आधा दर्जन की गई जान

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: