Breaking News

नपं चुनाव : बैलेट यूनिट एवं कंट्रोल यूनिट सिंलिंग का कार्य पूर्ण

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : परबत्ता नगर पंचायत में चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के निर्देश पर रविवार को निर्वाची पदाधिकारी चंद किशोर कुमार सिंह एवं ईवीएम सिंलिंग के नोडल प्रभारी लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी मो शफीक एवं अभ्यर्थियों की उपस्थिति में बैलेट यूनिट एवं कंट्रोल यूनिट सिंलिंग का कार्य पूर्ण किया गया. जिसके बाद में दोनों मशीनों को आईटी भवन में बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखा गया. वहीं मजिस्ट्रेट एवं दर्जनभर से अधिक सुरक्षाकर्मियों को सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

बता दें कि ईवीएम सीलिंग कार्य को लेकर सभी 21 वार्डों के लिए अलग-अलग टेबल बनाए गए थे. इस दौरान अभ्यर्थी भी उपस्थित रहे. ईवीएम सीलिंग के कार्य में फ्रेंड कर्मियों को लगाया गया था. वहीं हर एक चीजों की बारीकी पूर्वक जांच के बाद उसे सील किया गया. मौके पर निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि सभी 21 वार्डों के 37 मतदान केंद्रों के लिए अलग-अलग सीटों में कुल 148 बैलट यूनिट, 111 कंट्रोल यूनिट सीलिंग करने के बाद बज्रगृह में रखकर उसे पदाधिकारियों की मौजूदगी में सील करने के बाद जिले से आए मजिस्ट्रेट एवं सुरक्षा बल के जवानों के हैंड ओवर कर दिया गया है.

नगर पंचायत के 21 वार्डों में शांतिपूर्ण मतदान को लेकर कुल 37 मतदान केंद्र बनाया गया है. इन मतदान केंद्रों पर कुल 25489 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. महिला मतदाताओं की संख्या 12032 व पुरूष मतदाता 13456 हैं. जबकि तीसरे लिंग की एक मतदाता भी शामिल हैं. चुनाव के दौरान विशेष निगरानी के लिए दो अलग-अलग कलस्टर के तहत कुल 11 सेक्टर का गठन किया गया है. पदाधिकारी ने बताया कि सभी 21 वार्ड मे शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त माहौल में चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां कर ली गई है और बोगस वोटिग को रोकने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर बायोमीट्रिक का इस्तेमाल किया जाएगा. 15 पैट्रोलिंग मजिस्ट्रेट का गठन किया गया है, जिनकी निगरानी मे इवीएम को बूथों तक लाने एवं मतदान के बाद सुरक्षित स्ट्रांग रुम तक सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी होगी. चुनाव मे कुल 148 इवीएम मशीन इस्तेमाल में लाया जाएगा. जबकी 10 प्रतिशत इवीएम मशीन सुरक्षित रखा जाएगा, ताकी कहीं भी खराबी आने पर उसे तुरंत बदला जा सके.

बता दें कि परबत्ता नगर पंचायत में 10 अक्टूबर को मतदान होना है. एक तरफ जहां प्रत्याशियों ने अपनी जीत के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. उधर चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रशासनिक तैयारियां भी अपने अंतिम चरण पर है.

Check Also

पुल निर्माण कार्य में लगा युवक लापता, डूबने की आशंका

पुल निर्माण कार्य में लगा युवक लापता, डूबने की आशंका

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: