Breaking News

अगुआनी-सुल्तानगंज गंगा पुल : 660 मीटर बचा है सुपर स्ट्रक्चर का कार्य

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के परबत्ता प्रखंड के अगुवानी घाट तथा सुल्तानगंज घाट के बीच गंगा नदी पर बन रहे फोर लेन महासेतु का निर्माण एवं साथ ही संपर्क सड़क निर्माण का कार्य की तेज गति से चल रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक़ इस पुल के दोनों तरफ कुल 25 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाना है. जिसमें से अगुवानी से पसराहा तक 21 किलोमीटर सड़क बनाया जायेगा. एस पी सिंगला कंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ईं आलोक झा ने बताया है कि गंगा नदी के बीच पाया के उपर सुपर स्ट्रक्चर का कार्य तेजी से चल रहा है. अगुआनी-सुल्तानगंज गंगा नदी पर 3.160 किलोमीटर पर फोर लेन पुल का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है. जबकि सुपर स्ट्रक्चर का कार्य 3.160 किलोमीटर में 2500 मीटर पूर्ण हो चुका है और 660 मीटर पर कार्य तेजी से चल रहा है.

बताया जाता है कि गंगा की मुख्य धारा पाया नम्बर 7 एवं 8 के बीच सबसे अधिक दुरी 270 मीटर की है. जिसपर सुपर स्ट्रक्चर का कार्य आधा हो चुका है और शेष पर कार्य तेजी से चल रहा है. श्री झा ने बताया है कि बाढ़ के पूर्व गंगा नदी पर 3.160 किलोमीटर पर सुपर स्ट्रक्चर का कार्य पूर्ण करने के लिए दिन रात कर्मी लगे हूए है. साथ ही महासेतु के पहुंच पथ का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है. बताते चलें कि  मार्च  2020 तक इस महासेतु पर आवागमन शुरू करने का विभागीय  निर्देश था. लेकिन 2019 की बाढ़ ने बाधा पहुंचाया और यह संभव नहीं हो सका. जिसके उपरांत विभाग ने 2021 तक महासेतु पर आवागमन चालू करने का लक्ष्य रखा है. विगत वर्ष कोरोना के कारण लॉक डाउन में भी कार्य कुछ बाधित रहा था. अब 2022 का लक्ष्य रखा गया है. देखना है कि पुल निर्माण कंपनी इस लक्ष्य पर खड़ा उतर पाती हैं या फिर नहीं.


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 23 फरवरी 2014 को परबत्ता के केएमडी कॉलेज मैदान में महासेतु का शिलान्यास किया था. 1710 करोड़ की लागत से फोरलेन महासेतु के अलवा एप्रोच पथ का निर्माण किया जाना है. मार्च 2015 से ही एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन कम्पनी रात-दिन एक कर महासेतु निर्माण कार्य में लगी हुई है. गौरतलब है कि राष्ट्रीय उच्च पथ-31 स्थित पसराहा एवं मुंगेर-भागलपुर राष्ट्रीय उच्च पथ 80 स्थित सुल्तानगंज के पास फोरलेन सड़क का मिलान किया जाना है. महासेतु की लम्बाई करीब 3.160 किलोमीटर एवं एप्रोच पथ की लम्बाई करीब 25 किलोमीटर होगी.

Check Also

किसान के घर से चोर उड़ा ले गए दो लाख नगद व कीमती सामान

किसान के घर से चोर उड़ा ले गए दो लाख नगद व कीमती सामान

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: