Breaking News

खगड़िया के इस किसान को है सब्जी की खेती में अपना अलग तजुर्बा

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के परबत्ता प्रखंड के कबेला निवासी श्रवण कुमार के द्वारा उत्पादित कबेला मौजा में लहलहाती सब्जी उनकी मेहनत की पहचान है. सब्जी उत्पादन करने वाले किसान श्रवण ने एक बीघा खेत 35 हजार रुपए सलाना दर लेने के उपरांत 20 हजार रुपए एडवांस देकर अपने किस्मत को संवारने मेंं लगे हुए हैं. वे इस खेत में कद्दू, बोरा, प्याज, भींडी, बैंगन , मूली आदि का उत्पादन देसी विधि से कर रहे हैं. 

किसान श्रवन की मानें तो मचान खेती में कीटनाशक दवा के छिड़काव में सहूलियत होती है. सब्जियों भी बेहतर आकार में आ रही हैं. जिससे  इन सब्जियों को बाजार में बेचने में आसानी होती है तथा उत्पादन की अच्छी कीमत मिल जाती है. जबकि डुमरिया खुर्द निवासी जयशंकर बताते हैं कि सब्जी उत्पादन करने में श्रवण का अपना एक अलग तजुर्बा है. वे कड़ी मेहनत के साथ कम मात्रा में  खाद देकर विभिन्न प्रकार के सब्जियों का उत्पादन कर लेते हैं. साथ ही इनके हाथों द्वारा उत्पादित सब्जी लोग काफी पसंद करते हैं.

बहरहाल श्रवण के खेतों में गोभी का नर्सरी तैयार हो रहा है. बताया जाता है कि दशहरा के आसपास गौभी फुल तैयार हो जाएगा. श्रवण कई वर्षो से सब्जी की खेती कर रहे हैंं और उनके मचान खेती की क्षेत्र में एक अलग पहचान है.

Check Also

होली के मद्देनजर शांति समिति की बैठक आयोजित

होली के मद्देनजर शांति समिति की बैठक आयोजित

error: Content is protected !!