Breaking News

भरतखंड विद्युत सब स्टेशन का निर्माण कार्य चल रहा है युद्धस्तर पर




लाइव खगडिया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के परबत्ता प्रखंग के भरतखंड गांव में केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पंडित दीनदयाल उपाध्याय ज्योति योजना के तहत विद्युत सब स्टेशन निर्माण का कार्य युद्ध स्तर से चल रहा है. बताया जाता है कि परबत्ता विधानसभा का यह पांचवा पावर सब स्टेशन होगा. फिलहाल परबत्ता विधानसभा में  एक सुपर ग्रीड, चार सब विद्युत स्टेशन से लोग लाभान्वित हो रहे है. भरतखंड का विद्युत सब स्टेशन से  बिजली आपूर्ति शुरू होने के बाद क्षेत्र के हजारों उपभोक्ताओं को सीधा फायदा मिलेगा और उन्हें नियमित विद्युत आपूर्ति मिलने लगेगी. जबकि किसान भी कम लागत में अपने खेतों का पटवन कर सकेंगें. बहरहाल इस क्षेत्र को अभी झंझरा उपकेंद्र से बिजली की आपूर्ति हो रही है.



उल्लेखनीय है कि दीन दयाल उपाध्याय  ग्रामीण ज्योति योजना के तहत नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड  के कार्यपालक विद्युत अभियंता अजीत कुमार की देखरेख में विद्युत उपकेंद्र का निर्माण किया जा रहा है. साढ़े छह करोड़ की लागत से इस विद्युत उपकेंद्र का निर्माण हो रहा है. भरतखण्ड में साढ़े छह करोड़ की लागत से  33/11 केवी का  विद्युत उपकेन्द्र का निर्माण कार्य युद्धस्तर चल रहा  है. गोदरेज एंड बॉयस मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड के प्रोजेक्ट  कोऑर्डिनेटर वेदानन्द कुमार की टीम ने इस कार्य में लगी हुई है. 

प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर वेदानन्द कुमार  ने बताया है कि कृषि कार्य के लिए यहां स्पेशल विद्युत उपकेन्द्र का निर्माण कार्य किया जा रहा है और इसमे चार फीडर बन रहा है. जिसमें से दो फीडर कृषि कार्य के लिए होगा. विद्युत उपकेन्द्र में 5 एमबीए का दो ट्रांसफर्मर लगाया गया है. वहीं बताया गया कि यहां बिरबास सुपर ग्रिड से भरतखण्ड विद्युत उपकेन्द्र तक 33 केवी लाइन भी चालू कर दिया गया है.

विद्युत उपकेंद्र निर्माण कार्य कर रही कंपनी के प्रोजेक्ट कॉर्डिनेटर ने बताया है कि कंट्रोल रूम एवं स्विचयार्ड  का निर्माण कार्य  लगभग पूर्ण कर लिया गया है. कंट्रोल रूम में लगे आउट गोइंग और इनकमिंग का कार्य चल रहा है. इसके अलावा पैनल लगाने का भी कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा  है.

Check Also

परबत्ता विधानसभा के हर क्षेत्र में हो रहा तरक्की : विधायक

परबत्ता विधानसभा के हर क्षेत्र में हो रहा तरक्की : विधायक

error: Content is protected !!