Breaking News

एक तस्वीर : विद्युत विभाग के एक कर्मी के जज्बे व जुनून की…

लाइव खगड़िया : इंसानों के दैनिक जीवन में बिजली अभिन्न अंग बन गई है और बिजली के नदारद रहने पर कामकाज जैसे ठप ही हो जाता है. इधर बिजली कटी नहीं कि उधर विभाग से लेकर स्थानीय कर्मी पर उपभोक्ताओं का आक्रोश भड़क उठता है. सरकार भले ही हर घर तक 24 घंटे बिजली पहुंचाने का दावा करती हो. लेकिन यह भी एक सच्चाई है कि इस दावे को तबतक हकीकत में नहीं बदला जा सकता है जबतक की विभाग के संसाधनों को सुदृढ़ नहीं किया जाये. सीमित संसाधनों के बावजूद भी विभाग के कुछ कर्मी ऐसे भी हैं जिनके जज्बे व हिम्मत को सलाम करना होगा. वो जो सुरक्षा के तमाम मानकों को दरकिनार कर हमारे और आपके घरों तक रोशनी पहुंचाने के लिए अपनी जान को भी दांव पर लगा बैठते हैं. ऐसी ही एक तस्वीर सामने आई है.

तस्वीर से ऊंचाई का अंदाजा लगाया जा सकता है और साथ ही इन ऊंचाईयों पर काम कर रहे कर्मी के जज्बे को भी आसानी से परखा जा सकता है. दरअसल यह तस्वीर है जिले के परबत्ता प्रखंड के करना पावर सबस्टेशन के कर्मी लाइन मेन विपिन कुमार शर्मा की, जो महेशखुंट व करना के बीच 33 केवी में आये फाल्ट को ऊंचाईयों पर ठीक कर रहे हैं और विभाग की तरफ से इन्हें एक हेलमेट व सुरक्षा बेल्ट तक भी मयस्सर नहीं है. यह दर्द है विद्युत विभाग के उन तमाम कर्मियों की जिन्हें विभाग कार्य करने के लिए मूलभूत सुविधा भी मुहैया नहीं करा पा रही है और उन्हें कार्यक्षेत्र में अपनी जान को जोखिम में डालना जैसे एक मजबूरी बन गई है.




बहरहाल यह तस्वीर एक तरफ विद्युत विभाग के अपने कर्मी के प्रति रवैये की स्याह सच है तो दूसरी तरफ यह ही तस्वीर विभाग के कर्मी के जज्बे का प्रतिबिंब भी है. निश्चय ही सेवाओं में त्रुटि पर विभाग व दोषी कर्मी पर उपभोक्ताओं का आक्रोश बाजिव है, लेकिन विकट परिस्थितियों में सेवाएं प्रदान कर रहे ऐसे कर्मियों के जोश व जुनून का सम्मान व हौसला-अफजाई की भी अपेक्षा तो बनती ही है.


Check Also

विधायक ने एम्बुलेंस का रजिस्ट्रेशन के लिए मंत्री को लिखा पत्र

विधायक ने एम्बुलेंस का रजिस्ट्रेशन के लिए मंत्री को लिखा पत्र

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: