Breaking News

नगर निकाय चुनाव की बजी डुगडुगी, हो गया तारीखों का ऐलान

लाइव खगड़िया : बिहार में नगर निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को चुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी है. चुनाव की प्रक्रिया दो चरणों में संपन्न होगा. पहले चरण में 10 अक्टूबर एवं द्वितीय चरण में 20 अक्टूबर को मतदान होगा. जिले के नगर परिषद खगड़िया, नगर परिषद गोगरी जमालपुर एवं नगर पंचायत परबत्ता क्षेत्र में प्रथम चरण में 10 अक्टूबर को मतदान निर्धारित किया गया है. जबकि द्वितीय चरण में नगर पंचायत अलौली, नगर पंचायत मानसी एवं नगर पंचायत बेलदौर में 20 अक्टूबर को मतदान होगा. दोनों ही चरणों में मतदान की प्रक्रिया सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक चलेगी.

प्रथम चरण के लिए 10 से 19 सितंबर तक नामांकन, 22 से 24 सितंबर तक नामांकन वापसी, 25 सितंबर को चुनाव चिन्ह का आवंटन, 10 अक्टूबर को मतदान एवं 12 अक्टूबर को मतगणना की तिथि निर्धारित की गई है. जबकि द्वितीय चरण के लिए 16 से 24 सितंबर तक नामांकन, 27 से 29 सितंबर तक नामांकन वापसी, 30 सितंबर को चुनाव चिन्ह का आवंटन, 20 अक्टूबर को मतदान एवं 22 अक्टूबर को मतगणना की तिथि निर्धारित की गई है.

गौरतलब है कि नगर निकाय आम चुनाव को लेकर खर्च की सीमा तय कर दी गई है. वार्ड पार्षद पद के उम्मीदवार नगर पंचायत में अधिकतम 20 हजार रुपये तो नगर निगम के निर्वाचन क्षेत्र में अधिकतम 80 हजार रुपये खर्च कर सकेंगे. नगर निगम के वार्ड पार्षद पद के लिए आबादी के अनुसार चुनाव खर्च की सीमा तय की गई है. 4 हजार से 10 हजार तक की आबादी वाले वार्ड में अधिकतम 60 हजार रुपये और 10 से 20 हजार की आबादी वाले वार्ड के लिए प्रत्याशी अधिकतम 80 हजार रुपये खर्च कर सकेंगे. जबकि नगर परिषद के वार्ड पार्षद उम्मीदवार 40 हजार रुपये अधिकतम खर्च कर सकेंगे.

बिहार नगर निकाय चुनाव 2022 में दो बच्चों के माता-पिता ही उम्मीदवार हो सकते हैं. दो से अधिक संतान होने पर चुनाव नहीं लड़ सकते हैं. वहीं स्पष्ट कर दिया गया है कि अगर किसी व्यक्ति के दो से अधिक संतान हैं. वे इनमें से किसी को गोद दे देते हैं, तो ऐसी स्थिति में भी उस बच्चे के वे ही जैविक पिता कहलाएंगे और जिस व्यक्ति ने गोद लिया है, वे उसके पिता नहीं माने जाएंगे.

Check Also

लोगों का आशीर्वाद रहा तो खगड़िया लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे भी : डॉ संजीव

लोगों का आशीर्वाद रहा तो खगड़िया लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे भी : डॉ संजीव

error: Content is protected !!