Breaking News

पेड़ लगाने से ही बचेगी दुनिया : स्वामी आगमानंद

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : श्रीशिवशक्ति योगपीठ के पीठाधीश्वर स्वामी आगमानंद के नेतृत्व में शनिवार को नवगछिया के गोपालपुर स्थित सैदपुर बांध के ठोकर छह पर वृहत वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की गई. तुलसी सामाजिक संगठन नाथनगर के संयोजन में शुरू हुए इस महाभियान का आगाज मुख्य अतिथि केंद्रीय पर्यावरण वन राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने एक साथ पांच पेड़ लगा कर किया. मौके पर मुख्य अतिथि ने कहा कि स्वामी आगमानंद के नेतृत्व में शुरू किए गए इस अभियान को रुकने नहीं देना है और इसे सिर्फ भागलपुर ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों में भी फैलाया जाएगा. उन्होंने कहा कि यहां पांच पेड़ों की पंचवटी से शुरुआत की गई है और आनेवाले समय में इसे इलाके में पंचवटी के नाम से जाना जाएगा.

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री अभियान में हरसंभव मदद देने का आश्वासन देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पौधरोपण के साथ देश की पांच पवित्र नदियों को साफ करने का अभियान भी शुरू किया गया है. साथ ही उन्होंने बताया कि अभियान को लेकर 49 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान केंद्र सरकार ने किया है. वृक्षारोपण के बाद गोपालपुर के सैदपुर दुर्गा मंदिर प्रांगण में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि इस देश की प्राचीन परंपरा रही है कि धर्म अध्यात्म से जुड़े लोग बड़े अभियानों का नेतृत्व करते आए हैं. उन्होंने कहा कि स्वामी आगमानंद जी के नेतृत्व में सघन वृक्षारोपण अभियान ऐतिहासिक होगा, ऐसा उन्हें उम्मीद है.

मौके पर स्वामी आगमानंद महाराज ने अपने आशीर्वचन में कहा कि ऑक्सीजन की कमी से ही कोरोना काल में बहुत लोगों की जानें चली गईं. अब समय आ गया है कि जगह-जगह वानिकी वृक्षों को लगा कर ऑक्सीजन की हो रही कमी को दूर किया जाए. उन्होंने लोगों से अपील किया कि हर व्यक्ति इस बारिश के दौरान कम से कम पांच पेड़ जरूर लगाए. वहीं स्वामी आगमानंद ने कहा कि वेद-पुराणों में भी वृक्षों की महत्ता दर्शाई गई है. उन्होंने उम्मीद जाहिर किया कि भागलपुर जिले में गंगा के दोनों किनारों पर सघन वृक्षारोपण करके नई हरित क्रांति लाने का अभियान शुरू होगा.

वहीं मौजूद भाजपा के युवा नेता अर्जित शाश्वत चौबे ने भी वृक्षारोपण अभियान में सहयोग करने का आश्वासन दिया. नवगछिया के जिला भाजपा अध्यक्ष विनोद मंडल और तुलसी सामाजिक संस्था के अध्यक्ष शंभु शंकर सिंह ने कहा कि केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और स्वामी आगमानंद जी के नेतृत्व में कार्यक्रम से सभी का उत्साह बढ़ा है. कार्यक्रम के बाद मंत्री समेत सभी लोगों ने श्रीशिवशक्ति योगपीठ आश्रम में पहुंच कर महाप्रसाद भी ग्रहण किया. कार्यक्रम का संचालन जाने-माने गायक दीपक मिश्र ने किया. वहीं कवि राजकुमार ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया.

Check Also

श्रीगुरु-व्यास पूर्णिमा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे केन्द्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे

श्रीगुरु-व्यास पूर्णिमा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे केन्द्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: