Breaking News

नीति आयोग ने दी 15.8 करोड़ की योजनाओं को मंजूरी

लाइव खगड़िया : नीति आयोग ने आकांक्षी जिला खगड़िया द्वारा प्रेषित 15 करोड़ 80 लाख की योजनाओं को मंजूरी दे दी है और इसके साथ ही शीघ्र ही योजनाओं कि कार्य प्रारंभ होने की उम्मीद बढ़ गई है. मंगलवार को उप विकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा ने नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी अमिताभ कांत की अध्यक्षता में आयोजित एंपावर्ड कमिटी की 31वीं बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया. इस क्रम में मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि आकांक्षी जिला खगड़िया द्वारा प्रेषित 4.35 करोड़ राशि के 5 विकासात्मक एवं नवप्रवर्तनकारी योजनाओं को नीति आयोग के द्वारा स्वीकृति प्रदान कर दी गई है.

एंपावर्ड कमिटी की 31वीं बैठक में स्वीकृत योजनाओं में मध्य विद्यालयों में कंप्यूटर लैब सह पुस्तकालय की स्थापना, स्वास्थ्य संस्थानों में आर्सैनिक व आयरनमुक्त पेयजल की सप्लाई हेतु वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना, कस्तूरबा गांधी बालिका मध्य विद्यालयों में कंप्यूटर लैब सह पुस्तकालय की स्थापना, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए जिला स्तरीय प्रशिक्षण केंद्र खोलने एवं जीविका शक्ति केंद्र खोलने से संबंधित पांच प्रस्ताव शामिल हैं.

बहरहाल नीति आयोग द्वारा खगड़िया जिला द्वारा प्रेषित सभी योजनाओं पर स्वीकृति प्रदान किया जा चुका है. इस क्रम में 15,79,87,540 के 11 प्रस्तावों पर नीति आयोग ने सहमति दी है और इन पर शीघ्र कार्य प्रारंभ होने की उम्मीद है. बताया जाता है नीति आयोग द्वारा राशि का हस्तांतरण जिले को किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि नवंबर 2021 के डेल्टा रैंकिंग में 115 आकांक्षी जिलों में खगड़िया ने भारत में पहला स्थान प्राप्त किया था. इससे पूर्व भी 2019 में खगड़िया जिला डेल्टा रैंकिंग में सर्वोच्च स्थान पर रह चुका है. नीति आयोग द्वारा निर्धारित मानदंडों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले आकांक्षी जिलों को अतिरिक्त राशि विकास संबंधी नवप्रवर्तनकारी कार्य करने हेतु पुरस्कारस्वरूप दिया जाता है.

Check Also

हादसों के नाम रहा सोमवार, अलग-अलग घटनाओं में आधा दर्जन की मौत

हादसों के नाम रहा सोमवार, अलग-अलग घटनाओं में आधा दर्जन की मौत

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: