Breaking News

आजादी का अमृत महोत्सव : फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का आयोजन



लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत “फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसका उद्घाटन नेहरू युवा केंद्र खगड़िया के जिला युवा अधिकारी सागर माहेश्वरी, एनएसएस इकाई कोशी कॉलेज के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी प्रोफेसर डॉक्टर संजय मांझी, लेखा एवं कार्यक्रम सहायक बौए लाल यादव, भारत स्काउट एंड गाइड के जिला संगठन आयुक्त इंद्रदेव कुमार, नेहरू युवा केंद्र के पीटीएस सह स्मार्ट युवा क्लब बछौता के सचिव रजनीश कुमार, कोबरा डिफेंस एकेडमी के संचालक रोशन कुमार, यूथ क्लब के कबड्डी कोच प्रकाश कुमार, गोल युवा क्लब बिशनपुर के सचिव अमित गौरव के द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर किया गया और फ्रीडम रन (दौड़) को रेलवे ओवरब्रिज, गौशाला रोड से जेएनकेटी स्टेडियम के लिए रवाना किया गया. 


कार्यक्रम में एनएसएस, कोशी कॉलेज खगड़िया, भारत स्काउट एंड गाइड खगड़िया, कोबरा डिफेंस एकेडमी मथुरापुर, स्मार्ट युवा क्लब बछौता, यूथ क्लब खगड़िया के 75 युवा प्रतिभागियों ने भाग लिया. वहीं उपस्थित युवाओं को जिला युवा अधिकारी सागर माहेश्वरी ने आजादी के अमृत महोत्सव में फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 प्रतिज्ञा पत्र को पढ़कर फिटनेस का डोज आधा घंटा रोज लेने का शपथ दिलाते हुए कहा कि ताकि समाज का प्रत्येक व्यक्ति स्वस्थ होकर अपना जीवन यापन कर सके एवं समाज को खुशहाल बना सके. साथ ही उन्होंने बताया कि जिले के सातों प्रखंड में गांव स्तर पर 18 सितंबर को “फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0” कार्यक्रम का आयोजन सभी प्रखंड के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों के द्वारा आयोजित करने के लिए नेहरू युवा केंद्र कार्यालय के द्वारा निदेशित किया गया है.

मौके पर सागर माहेश्वरी ने संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले महापुरुषों को युवा पीढ़ियों को याद करने की जरूरत है. साथ ही उन्होंने कहा कि देश के युवाओं को स्वस्थ एवं फिट रहने के लिए जागरूक करते हुए संकल्प दिलाया जा रहा है, जिससे समाज में सकारात्मक सोच पैदा हो और लोग स्वस्थ रहें. 
वहीं लेखा एवं कार्यक्रम सहायक बौए लाल यादव ने कहा कि युवा देश की धरोहर है और युवाओं को स्वस्थ रहना बहुत ही आवश्यक है. क्योंकि किसी भी कार्य को करने में युवाओं की अहम भागीदारी होती है और देश की आजादी में महापुरुषों ने बलिदान दिया है और उनके बलिदानों को युवा पीढ़ी को याद करने की जरूरत है.

इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र के पीटीएस सह स्मार्ट युवा क्लब बछौता के सचिव रजनीश कुमार ने कहा कि देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर भारत सरकार ने विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 कार्यक्रम का आयोजन पूरे देश में किया जा रहा है. जिससे युवाओं में यह सकारात्मक संदेश जाए कि देश को आजाद कराने में महापुरुषों का योगदान रहा है. वहीं युवा पीढ़ी को स्वस्थ रहने के लिए भारत सरकार के खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के आह्वान पर “फिटनेस का डोज, आधा घंटा रोज” को अपने जीवनचर्या में अपनाने हेतु युवाओं को प्रेरित किया गया. 

वहीं भारत स्काउट एंड गाइड के जिला संगठन आयुक्त इंद्रदेव कुमार ने युवा प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि उठो जागो और संघर्ष करो और जब तक रुको मत जब तक लक्ष्य की प्राप्ति नहीं हो. जबकि एनएसएस इकाई, कोशी कॉलेज खगड़िया के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ संजय मांझी ने युवाओं को मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन योगा करने का आह्वान किया. 

मौके पर राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक रवि कुमार सिन्हा, डोली कुमारी, सुमन शर्मा, नीरज कुमार, गौरव कुमार आदि उपस्थित थे. जिन्होंने कार्यक्रम के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

Check Also

इंटर रिजल्ट : साइंस के श्याम व कामर्स के राजवीर बने जिला टापर

इंटर रिजल्ट : साइंस के श्याम व कामर्स के राजवीर बने जिला टापर

error: Content is protected !!