Breaking News

खगड़िया : जिले में गेहूं अधिप्राप्ति की गति काफी धीमी, तेजी लाने का निर्देश




लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) :  बिहार के मुख्य सचिव त्रिपुरारि शरण ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के उप विकास आयुक्तों के साथ गेहूं अधिप्राप्ति की समीक्षा की. इस अवसर पर खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव विनय कुमार एवं सहकारिता विभाग के सचिव वंदना प्रेयसी भी मौजूद थे. इस दौरान मुख्य सचिव ने गेहूं अधिप्राप्ति की गति को तेज करने का निर्देश दिया, ताकि 31 मई तक अधिप्राप्ति के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके. इसके लिए हर जिले में ज्यादा से ज्यादा पैक्सों को चयनित कर उन्हें क्रियाशील बनाने पर बल दिया, ताकि किसानों को गेहूं विक्रय करने के अधिक विकल्प मिल सके.वहीं कहा गया कि कोई भी किसान किसी भी टैक्स पैक्स अर्थात प्राथमिक कृषि साख समिति को गेहूं बेचने के लिए स्वतंत्र है और गेहूं बेचने के 48 घंटे के अंदर इसका भुगतान उन्हें मिल जाना चाहिए. मौके पर मुख्य सचिव ने किसानों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपना गेहूं पैक्स को बेचने की अपील करते हुए कहा कि सरकार के द्वारा प्रति क्विंटल 1975 रुपए की दर से गेहूं खरीदी जा रही है. 


वहीं बताया गया कि खगड़िया में 9800 मीट्रिक टन गेहूं अधिप्राप्ति का लक्ष्य निर्धारित है. वर्तमान में 68 पैक्सों को गेहूं अधिप्राप्ति के लिए अधिकृत किया गया है. जिनमें से 40 पैक्स  किसानों से गेहूं खरीद रहे हैं. अभी तक जिले में 823 मेट्रिक टन गेहूं की अधिप्राप्ति की जा चुकी है. जिसमें सर्वाधिक 258 मेट्रिक टन गेहूं की अधिप्राप्ति गोगरी प्रखंड से की गई है.

समीक्षा उपरांत उप विकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा ने जिला सहकारिता पदाधिकारी राजन कुमार को निर्देश दिया कि 31 मई तक गेहूं अधिप्राप्ति के लक्ष्य को प्राप्त करने का यथासंभव प्रयास करें. साथ ही जिले के सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि गेहूं की अधिप्राप्ति के लिए  प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित करें एवं इसे प्राप्त करने का प्रयास करें. जिसके लिए ज्यादा से ज्यादा पैक्सों को चयनित कर उन्हें क्रियाशील का निर्देश देते हुए कहा गया कि जो पैक्स सक्रिय नहीं हो रहे हैं उनके बारे में रिपोर्ट करें ताकि कार्रवाई की जा सके.

समीक्षा बैठक में उप विकास आयुक्त के साथ जिला सहकारिता पदाधिकारी सह वरीय उप समाहर्ता राजन कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी मोहम्मद शफीक एवं प्रभारी जिला कृषि पदाधिकारी मौजूद थे.

Check Also

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

error: Content is protected !!