Breaking News

दुकान पर पड़ी अखबार ने बदल दी मोहन की जिंदगी, खेल रहे राष्ट्रीय दिव्यांग T-20




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : हौसला…जुनून…व हिम्मत ना हारने जज्बा हो तो लाख बाधाएं भी कदम नहीं रोक सकती है. कुछ ऐसी ही कहानी है बाएं पैर से पचास प्रतिशत दिव्यांग जिले के अलौली प्रखंड के चेराखेरा पंचायत के सुदूर वर्ती गांव मोहराघाट निवासी  स्व. ब्रज किशोर साह भानू देवी के पुत्र मोहन कुमार साह की. अपने बाएं पैर से जन्मजात दिव्यांग मोहन कुमार साह अपने हौसले के बल पर कठिन परिश्रम करते हुए बिहार दिव्यांग क्रिकेट टीम में जगह बनाई और अब टीम में अपनी जिम्मेदारी बखुबी निभा रहे हैं. 


नागपुर में चल रहे राष्ट्रीय दिव्यांग टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में 21 फरवरी को  मोहन कुमार साह ने कर्नाटक टीम के खिलाफ सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 11 बॉल पर नाबाद 21 रन की पारी खेली. इस मैच में बिहार की टीम ने कर्नाटक को 123 रन से परास्त कर टूर्नामेंट में अपने आगे के सफर को आसान कर लिया.भारतीय टीम के धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली को आदर्श मानने वाले मोहन कुमार साह ऑलराउंडर हैं. साथ ही ओवर पिच गेंद को बाउंड्री लाइन से बाहर पहुंचाने में माहिर हैं. 27 वर्षीय मोहन कुमार साह छठी बार बिहार टीम से खेल रहे हैं. 


बेहद ही सुदुरवर्ती इलाके से इस मुकाम तक पहुंचना मोहन के जज्बे व जुनून को दर्शाता है. बताया जाता है कि उन्हें दो नदी को पार कर अपने गांव मोहराघाट जाना पड़ता है. बचपन से ही उन्हें क्रिकेट के प्रति जूनून था. लेकिन भगवान ने बचपन से ही शारीरिक परेशानी दे रखी थी. बावजूद इसके कुछ कर गुजरने की चाहत थी. इस बीच 2007 में वे अपने भाई के पास हिमाचल प्रदेश चले गए. जहां वे भाई को उनके चाय की दुकान पर सहयोग करने लगे. इस क्रम में दुकान पर पड़ी एक अखबार पर उनकी नजर पड़ी. जिसमें उन्होंने दिव्यांग क्रिकेट मैच के बारे में पढ़ा और फिर उसने ठान लिया कि उन्हें भी दिव्यांग क्रिकेट टीम का हिस्सा बनना है.

वर्ष 2012 में मोहन अपने गांव मोहराघाट चले आये. उसके बाद उन्होंने एक छोटा सा मोबाईल की दुकान खोल ली. जिससे हुई कमाई से उन्होंने एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन खरीदा और फिर वे दिव्यांग किक्रेट टीम में चयन की प्रक्रिया की जानकारी इकट्ठा करने लगे. अंतत: सारी अहर्ताओं को पूरा करते हुए 2017 में मोहन बिहार दिव्यांग किक्रेट टीम में जगह बनाने में सफल रहे. फिलहाल वे नागपुर में चल रहे टी-20 टुर्नामेंट में बिहार की टीम का एक अहम खिलाड़ी हैं.

Check Also

एमएलसी ने किया क्षेत्र भ्रमण, समस्याओं के समाधान का दिया आश्वासन

एमएलसी ने किया क्षेत्र भ्रमण, समस्याओं के समाधान का दिया आश्वासन

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: