Breaking News

इस नंबर पर मिलेगी चुनाव संबंधी हर जानकारी, दर्ज करा सकते शिकायत भी




लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : जिलाधिकारी आलोक रंजन  घोष के द्वारा समाहरणालय में सोमवार को ‘वोटर हेल्पलाइन कॉल सेंटर’ का उद्घाटन किया गया. वहीं चुनाव वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी करते हुए बताया गया कि हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर चुनाव संबंधित जानकारियां प्राप्त की जा सकती है. साथ ही इस नंबर पर  शिकायत व सुझाव भी दर्ज किया जा सकता है और फोन करने पर तमाम जानकारियां नि:शुल्क मिलेंगी.

वोटर हेल्पलाइन के संचालन के लिए समाहरणालय स्थित आपदा प्रबंधन के कंट्रोल रूम में जिला संपर्क केंद्र बनाया गया है. जहां वरीय पदाधिकारी के रूप में जिला कृषि पदाधिकारी मोहम्मद शकील अंसारी तथा सहायक नोडल पदाधिकारी के रूप में जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी हेमंत कुमार को जिम्मेदारी सौंपी गई है. इस कोषांग के वरीय प्रभार की जिम्मेदारी अपर समाहर्ता शत्रुंजय कुमार मिश्रा को दिया गया है. 

वोटर हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल कर मतदाता सूची, मतदान की तिथि जैसे विषयों पर जानकारी प्राप्त किया जा सकता हैं तथा यहां मतदाता अपनी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं. वोटर हेल्पलाइन के माध्यम से सिर्फ एक नंबर बताने पर मतदाता को उनके विधानसभा क्षेत्र से लेकर मतदान केंद्र व क्रमांक तक की जानकारी मिल जाएगी. निर्वाचन प्रक्रिया में किसी भी तरह की सहायता के लिए कोई भी नागरिक वोटर हेल्पलाइन पर नि:शुल्क कॉल कर सकता है. जबकि पंजीकरण से संबंधित प्रश्न सभी प्रारूपों में नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल या वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से जमा किया जा सकता है. 

वोटर हेल्पलाइन के माध्यम से एवं ईवीएम एवं वीवीपैट सहित चुनाव संबंधी कई पहलुओं की जानकारी ली जा सकती है. मतदाताओं के लिए यह आवश्यक है कि कोई भी व्यक्ति एक से अधिक स्थानों पर मतदाता के रूप में पंजीकृत नहीं हो सकते है और यदि  मतदाता सूची में नाम नहीं है तो व्यक्ति मताधिकार का प्रयोग नहीं कर सकता है. वहीं बताया गया कि एनवीएस मतदाताओं को सिंगल विंडो सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से तैयार किया गया है. एनवीएसपी के माध्यम से मतदाता सूची का उपयोग करना, मतदाता आईडी कार्ड के लिए आवेदन करना, मतदाता कार्ड में सूची, मतदान बूथ, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का विवरण प्राप्त करने जैसे विभिन्न प्रकार की सेवाएं ली जा सकती है. कार्यक्रम में उपविकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी भूपेंद्र यादव सहित कई अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

Check Also

इंटर रिजल्ट : साइंस के श्याम व कामर्स के राजवीर बने जिला टापर

इंटर रिजल्ट : साइंस के श्याम व कामर्स के राजवीर बने जिला टापर

error: Content is protected !!