Breaking News

भयमुक्त माहौल में निष्पक्ष चुनाव के लिए जिला प्रशासन की कवायद तेज




लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : आगामी विधान सभा चुनाव की तैयारियों को लेकर आलोक रंजन घोष, जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी आलोक रंजन घोष की अध्यक्षता में सभी कोषांग के पदाधिकारियों व पुलिस अधिकारियों के साथ जिला सभागार में समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया. मौके पर विधानसभा चुनाव को सफलतापूर्वक भयमुक्त व निष्पक्ष रुप से संपादित कराए जाने को लेकर  तैयारियों की समीक्षा की गई. इस अवसर पर निर्वाचन से संबंधित सभी पदाधिकारी मौजूद थे.

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने योग्य मतदाताओं को निर्वाचन सूची में निबंधित करने संबंधी कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया. साथ ही जिलाधिकारी ने निर्वाचन संबंधी सभी दायित्वों का निर्वहन गंभीरता व व्यवस्थित रूप से कराने को सुनिश्चित करने को कहा. वहीं सभी आरओ व  एआरओ को निर्देश दिया गया कि वे सेक्टर पदाधिकारियों के लक्ष्य अनुरूप कार्यों के प्रगति की नियमित समीक्षा करें और सभी सेक्टर पदाधिकारी बीएलओ के कार्यों की समीक्षा कर निर्वाचक सूची में योग्य मतदातों को सम्मिलित करने सम्बन्धी कार्यों का अनुश्रवण करें. साथ ही क्षेत्र में भ्रमणशील रह कर सभी मतदाता बूथों का नजरी-नक्शा, रूट मैप का सत्यापन, उपलब्ध सुविधाओं की मैपिंग आदि कार्यों को  ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया गया. वहीं सभी आरओ को निर्देश दिया गया कि यदि निर्वाची पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति में किसी प्रकार के परिवर्तन की आवश्यकता है तो प्रतिनियुक्ति का प्रस्ताव  सोमवार तक कार्मिक कोषांग को उपलब्ध करा दें. 

बैठक के दौरान मतदान केंद्र/ पोलिंग स्टेशन पर उपलब्ध करायी जाने वाली सुविधाओं की भी समीक्षा की गई. इस दौरान चुनाव प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों, कर्मियों तथा मतदाताओं को मतदान बूथ केन्द्रों पर बुनियादी सेवाएं व सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने एवं रैंप, शौचालय, पेयजल की सुविधा, छायादार स्थान, फर्नीचर की उपलब्धता, विद्युत आपूर्ति, मोबाइल/इंटरनेट नेटवर्क की उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने संबंधी निर्देश दिया गया. 

मौके पर मतदान केंद्र पर वाहनों के पहुंच पथ का रूट मैप को तैयार करने तथा मतदान केंद्रों की मैपिंग में जिला, प्रखंड, निकटतम थाना से दूरी तथा रिस्पांस टाइम का विवरण सम्मिलित करने का निर्देश निर्वाची पदाधिकारियों को दिया गया. साथ ही  सभी मतदान केंद्रों  पर कोविड 19 संक्रमण की रोकथाम हेतु निर्वाचन विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सभी गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. वहीं बताया गया कि मतदान केंद्रों पर स्कैनिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी तथा कोविड 19 के संभावित मरीजों को सांयकाल में मतदान की सुविधा रहेगी. जिसको लेकर सभी मतदान केंद्रों पर प्रकाश व अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं करने हेतु जनरेटर तथा विद्युत आपूर्ति आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. 


बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक अमितेश कुमार ने सभी निर्वाची पदाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को संवेदनशील मतदान केंद्रों की सूची को सत्यापन कर अद्यतन करने का निर्देश दिया. साथ ही इससे प्रभावित होने वाले संभावित गावों,  मतदाताओं तथा प्रभावित करने वाले  स्थानीय गुंडा प्रवृत्ति/ दबंग छवि वाले व्यक्तियों को सूचीबद्ध करते हुए निषेधात्मक व कड़ी  कार्रवाई करने का निर्देश दिया. पुलिस अधीक्षक के द्वारा सभी डीएसपी व सभी थाना प्रभारियों सहित आरओ, एआरओ तथा सेक्टर/पुलिस पदाधिकारियों को हिदायत दी गयी  कि बीएलओ चौकीदार तथा अन्य गुप्त सूचनाओं के आधार पर प्राप्त संवेदनशील सूचनाओं का क्रॉस वेरिफिकेशन कर आवश्यक सतर्कता बरतने हेतु धारा 107 व अन्य सुसंगत धाराओं का प्रयोग कड़ाई से करें. वहीं सभी आरओ  सभी एआरओ तथा सेक्टर/पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि अर्द्धसैनिक बलों व पुलिस फ़ोर्स की प्रतिनियुक्ति करने हेतु  सभी बूथों का माइक्रो प्लान तैयार रखें तथा पुलिस फ़ोर्स को ठहराने के लिए उपयुक्त स्थलों को चिन्हित कर लें. विधि व्यवस्था के मद्देनजर जिले के सभी रेट वारंटी, बेतामिला वारंटी व  परमानेंट वारंटी आदि की सूची बनाने हेतु सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सीओ  व थानाध्यक्ष को निर्देशित किया गया. मौके पर अपर समाहर्ता शत्रुंजय मिश्रा, उप विकास आयुकित अभिलाषा शर्मा सहित जिला व प्रखंड स्तरीय कई पदाधिकारी उपस्थित थे.

Check Also

चंदन कुशवाहा होंगे खगड़िया के नए एसपी, सागर कुमार का किशनगंज तबादला

चंदन कुशवाहा होंगे खगड़िया के नए एसपी, सागर कुमार का किशनगंज तबादला

error: Content is protected !!