Breaking News

चुनाव को लेकर प्रशासनिक कवायद शुरू, 5 दिनों में मतदान केन्द्रों का भौतिक निरीक्षण का निर्देश




लाइव खगड़िया : विधान सभा चुनाव के मद्देनजर जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी आलोक रंजन घोष की अध्यक्षता में सोमवार को उनके कार्यालय कक्ष में EROs व AEROs के साथ समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी भी मौजूद थे. मौके पर डीएम के द्वारा मतदान केन्द्रों में संशोधन एवं स्थान परिवर्तन को लेकर आवश्यक निर्देश दिया गया. वहीं जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि पांच दिनों के अंदर जिले के सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक निरीक्षण AEROs तथा सुपरवाइजरी रैंक के पदाधिकारियों के द्वारा किया जायेगा. जिसके लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी को मतदान केन्द्रों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया. 

बैठक नें जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदान केन्द्र पर की मूलभूत सुविधाओं का भौतिक निरीक्षण कर प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश देते हुए कहा कि मतदान केन्द्रों के संशोधन एवं स्थान परिवर्तन का प्रस्ताव भौतिक सत्यापन एवं समीक्षा के उपरांत निर्वाचन नियमावली के आलोक में भेजा जायेगा. उन्होंने बताया कि एक हजार से ज्यादा मतदाताओं वाले मतदान केन्द्रों पर सहायक मतदान केन्द्रों की स्थापना की जायेगी. जो परिसर के अंदर या उसी भवन में अवस्थित होना चाहिए.

साथ ही उन्होंने बताया कि यदि सहायक मतदान केन्द्रों की स्थापना परिसर से बाहर किया जाता है तो यथासंभव वह सरकारी भवन में ही बनाया जायेगा. जिसके लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी को स्थलीय जांच कर प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया गया. वहीं जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि इसका प्रस्ताव मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों की बैठक में पारित कराना आवश्यक होगा. 

मौके पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने लंबित प्रपत्र 06, 07 व 08 का निष्पादन शीघ्र सत्यापन कर समय सीमा के अंदर करने का निर्देश दिया.साथ ही उन्होंने PWD निर्वाचकों का डाटाबेस तैयार करने को लेकर भी आवश्यक निर्देश दिया. वहीं डीएम ने बताया कि 15 जून से ही जिले में स्वीप कोषांग की गतिविधियां आरंभ हो गई है. साथ ही प्रखंड स्तर पर भी स्वीप कोषांग को लेकर गतिविधियां आरंभ की जायेगी और सभी प्रखंडों का स्वीप संबंधी सोशल मीडिया अकाउंट बनाया जायेगा. ताकि प्रखंडवार की जा रही स्वीप संबंधी गतिविधियों से आम जनता को अवगत कराया जा सके. मौके पर स्वीप संबंधित गतिविधियों में तेजी लाने का निर्देश दिया गया. बैठक में उप विकास आयुक्त राम निरंजन सिंह, सदर अनुमंडल पदाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी राकेश कुमार रमण, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी जितेन्द्र कुमार सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे.

Check Also

रेलवे ट्रैक पर मिला युवक का शव, हाथ-पैर था रस्सी से बंधा

रेलवे ट्रैक पर मिला युवक का शव, हाथ-पैर था रस्सी से बंधा

error: Content is protected !!