Breaking News

…और मां आर्शीवाद के रूप में भक्त को दे गईं फूल,देख लें वीडियो




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : लोगों का आस्था व विश्वास ही है कि नवरात्र में श्रद्धालु कठिन तप कर मां दुर्गा की आराधना करते है. इस क्रम में विभिन्न दुर्गा मंदिर में मां की प्रतिमा स्थापित की जाती है और पूर्ण विश्वास से विधि-विधान के साथ मां की पूजा-अर्चना की जाती है.

इसी दौरान कुछ ऐसे भी पल आते हैं जब मां के प्रति लोगों का आस्था और विश्वास और भी बढ़ जाता है. मां दुर्गा के प्रति आस्था रखने वाले  श्रद्धालुओं को ‘लाइव खगड़िया’ 15 सेकंड का एक वीडियो क्लिप समर्पित कर रहा है. इस वीडियो के संदर्भ में कुछ बताया जाये, इसके पूर्व इस क्लिप को एक बार ध्यान से देख लें.

देखें वीडियो

दरअसल यह वीडियो क्लिप जिले के परबत्ता प्रंखड के बिशौनी स्थित अति प्राचीन सिद्धपीठ चतुर्भुजी दुर्गा मंदिर का है. जहां विजयादशमी की सुबह सिद्धी योग में मंदिर के गर्भ गृह में फुलाईस की पुरानी परंपरा रही है. मान्यता है कि यदि मां भक्तजनों की आराधना से खुश होतीं हैं तो वे आशीर्वाद के रूप में अपने हाथों से पुष्प देती है. इस परंपरा को ही फुलाईस कहा जाता है.




वीडियो क्लिप मंगलवार की फुलाईस के वक्त का ही है. जब भक्तगण मां चतुर्भुजी दुर्गा के सामने क्षेत्र की सुख, शांति एवं समृद्धि के लिए झोली फैलाकर मां से आशीर्वाद मांग रहे हैं. इस दौरान ‘जय माता दी व माता भवानी की जय’ की घोष से वातावरण गुंजायमान हो उठा है और फिर देखते ही देखते मां के हाथों के पास से एक फूल भक्त की झोली में जा गिरता है. बताया जाता है कि हर वर्ष फुलाईस की रस्म को निभाया जाता है, लेकिन कभी-कभी भक्त मां की जयकारा लगाते ही रह जाते हैं और लाख आरजू-मिन्नतों के बावजूद मां भक्त को पुष्प नहीं देती. ऐसे में भक्तजन को निराश होकर भी वापस लौटना पड़ता हैं. बहरहाल इस वर्ष श्रद्धालुओं की पूजा सफल रही है और उन्हें मां से फुलाईस के माध्यम से आशीर्वाद भी मिल गया है. जिससे क्षेत्र में खुशी की लहर है.


Check Also

आंधी का कहर, एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन कंपनी के अभियंता की मौत

आंधी का कहर, एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन कंपनी के अभियंता की मौत

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: