Breaking News

अष्टमी को खजरैठा में भक्ति जागरण, जुटेंगे आकाशवाणी के कलाकार




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के परबत्ता प्रखंड के खजरैठा गांव स्थित दुर्गा मंदिर में वर्षों से ग्रामीण वैष्णवी मां भगवती की पूजा करते आ रहे हैं. इस मंदिर में दुर्गा सप्तशती के साथ श्री रामचरितमानस का नवाह पाठ भी किया जा रहा है. बताया जाता है कि यह परंपरा कई सौ वर्षों से चलती आ रही हैं. यहां मां दुर्गा के साथ भगवान श्री राम की भी जयकार होती हैं. साथ ही मां के नौ रूपों की पूजा पूरे विधि-विधान के साथ कियि जाता है. लेकिन निशा पूजा सांकेतिक रूप में की जाती हैं और यहां अस्त्र-शस्त्र का प्रयोग वर्जित है.




मंदिर में दुर्गा सप्तशती एवं श्रीरामचरितमानस के नवाह पाठ के ध्वनि से वातावरण भक्तिमय हो चुका हैं. नवमी के दिन कुंवारी कन्या पूजन का विशेष महत्व है. 51 से अधिक संख्या में कुंवारी कन्या को नये वस्त्र एवं श्रृंगार से सुशोभित किया जाता है. उसके बाद कुंवारी कन्या पूजन होता है. मंदिर परिसर में नवमी एवं दसवीं के दिन कुंवारी कन्या को भोजन करवाया जाता है. कुंवारी कन्या द्वारा जो भोजन प्राप्त किया जाता हैं उनमें से बचे भाग को प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है. नवमी के रात मंदिर परिसर में ब्राह्मण भोजन भी करवाने की भी परम्परा रही है.

अति प्राचीन है खजरैठा का दुर्गा मंदिर 

जिला परिषद के पूर्व सदस्य खजरैठा निवासी पंकज कुमार राय, ग्रामीण चन्द्रभुषण राय आदि बताते हैं कि खजरैठा का दुर्गा मन्दिर अति प्राचीन है. वहीं स्थानीय पंडित एवं ग्रामीणों के द्वारा दुर्गा सप्तशती के साथ श्री  रामचरितमानस का नवाह पाठ किया जा रहा है. संध्या पूजन में भक्तजनों की अपार भीड़ उमड पड़ी है.

अष्टमी को भक्ति जागरण का आयोजन

अष्टमी को इस वर्ष मंदिर प्रागंण में भव्य भक्ति जागरण का आयोजन किया गया है. जिसमे आकाशवाणी भागलपुर से जुड़े संगीत कलाकार बलवीर सिंह बघ्घा के अलावे महिला  संगीत कलाकार  शिरकत कर रहें हैं. वहीं मंदिर का पट खुलते है मां के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है.


Check Also

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को दी गई विदाई

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को दी गई विदाई

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: