Breaking News

झूलनोत्सव : सदियों से चली आ रही परंपरा को आज भी निभा रहे हैं ग्रामीण




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के परबत्ता प्रखंड अंतर्गत खजरैठा पंचायत के खजरैठा गांव स्थित अतिप्राचीन भगवान श्रीराम मंदिर में आयोजित पांच दिवसीय झूलनोत्सव कार्यक्रम से क्षेत्र का माहौल पूरी तरह से भक्तिमय हो चुका है.

इस अवसर पर भगवान श्रीराम मंदिर में अंग क्षेत्र के चर्चित संगीत कलाकार नरेन्द्र झा उर्फ मंटू महंत अपने भक्ति संगीत से श्रोताओं को अध्यात्म में डूबने को मजबूर कर रहे हैं. बीती रात में उनके कजरी गीत ‘रसिया चलो कदम तर झूले आई बदरिया कारी न”, राम लाला झूले लखन लाला झूले सिया सुकुमारी झूले..होले..होले”, जैसे गीतों पर  श्रोतागण झुम उठे.




वहीं श्रद्धा एवं भक्ति के झूले के पालनें पर विराजमान भगवान को बारी-बारी से झूलाया जा रहा है. दूसरी तरफ मंदिर के गर्भ गृह को प्रत्येक दिन रंग-बिरंगे फूलों की पंखुड़ियों से सुसज्जित किया जाता है. इस क्रम में आज भी ग्रामीण इलाके में सनातन धर्म की अनुपम छटा देखने को मिली. जहां सदियों से चली आ रही परम्परा को श्रद्धा व भक्ति भाव से निभाया जा रहा है. बताया जाता है कि श्रद्धालु इस पल का इंतजार वर्ष भर करते हैं.

झूलनोत्सव के अवसर पर मंदिर परिसर में आयोजित भजन संध्या में ‘जरा झूलो न लाला हमारे संग, तुम प्रीतम हम प्यारी बनी’, तुम दीपक मेरे नैना पतंग, जरा झूलो न लाला हमारे संग ‘ जैसे भक्ति संगीत पर श्रोताओं के द्वारा जमकर सराहा गया. खजरैठा में सदियों से चली आ रही इस परंपरा के निर्वहन में ग्रामीण बढ़-चढ हिस्सा ले रहे हैं. वहीं प्रत्येक दिन मंदिर में विशेष पूजन के साथ भगवान के लिए महाभोग लगाया जाता है और इसके उपरांत भक्त जनों के बीच प्रसाद का वितरण किया जाता है.



Check Also

दो क्लिनिक को किया गया सील

दो क्लिनिक को किया गया सील

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: