Breaking News

मानसी में शहादत दिवस पर याद किये गये शहीद धन्ना-माधव




लाइव खगड़िया : जिले के मानसी प्रखंड मुख्यालय में रेलवे स्टेशन के समीप मंगलवार को शहीद धन्ना-माधव का 77वां शहादत दिवस मनाया गया. समारोह की अध्यक्षता छेदी प्रसाद सिंह व संचालन रुपेश रंजन व पंकज परमहंस ने किया. कार्यक्रम का आगाज शहीद धन्ना एवं माधव के वंशज गणेश सिंह एवं ठीठर सिंह के द्वारा शहीद के तैल चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि कर किया गया. जिसके उपरांत उपस्थित अन्य लोगों ने भी शहीद को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दिया. इस अवधि पर जिले के कलाकारों के द्वारा देश भक्ति गीत के माध्यम से लोगों को नशामुक्त समाज, बेटी बचाओ एवं स्वच्छ भारत बनाने के प्रति जागरूक किया गया.

मौके पर युवा शक्ति के प्रदेश अध्यक्ष नागेंद्र सिंह त्यागी व पूर्व प्रधानाचार्य उमेश प्रसाद सिंह ने अपने-अपने संबोधान में कहा कि जिस तरह से मानसीवासियों के द्वारा शहीद धन्ना-माधव को सम्मान दिया जाता रहा है, इससे आने वाली पीढ़ी को देशभक्ति की प्रेरणा मिलती रहेगी. वहीं कहा गया कि इस प्रकार के आयोजन से ना सिर्फ राष्ट्रवाद बल्कि समाज के अंदर फैल रहे कुरुतियों एवं संकीर्णताओं से भी छुटकारा मिल सकता है. साथ ही कहा गया कि यदि सेना एवं सिपाही को सही मायने में सम्मान मिलना शुरू हो जाय तो अपराधी एवं आतंकवादियों का नामों-निशान मिट जायेगा. वहीं वक्ताओं ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के वंशज को भी सरकारी के साथ-साथ व्यवसायिक सेवा में भी प्राथमिकता मिलना चाहिए.




इस अवसर पर पत्रकार चंद्रशेखरम और ई. धर्मेन्द्र ने कहा कि सिर्फ 15 अगस्त और 26 जनवरी को ही तिरंगा फहराने एवं स्वतंत्रता सेनानियों के अमर रहने का नारा ही शहीदों को श्रद्धांजलि देना नहीं माना जा सकता है . बल्कि शहीदों के जीवनी को पाट्यक्रम में शामिल कर एवं शहादत दिवस पर उन्हें याद कर भी सम्मान दिया जा सकता है. वहीं कहा गया कि समाज का जाति, उपजाति और संप्रदाय में बंटे रहने कआ लाभ अंग्रेजी हुकुमत को मिला और देश को आजादी मिलने में लंबा वक्त लग गया. ऐसे में जबतक ऊंच-नीच और धर्म-संप्रदाय की दीवार को नहीं गिरेंगी तब तक हमें असली आजादी नहीं मिलेगी.

समारोह के दौरा जिला के विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी भूमिका निभाने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं, पत्रकारों, शिक्षाविदों को चादर, मोमेंटो एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. इस क्रम में रामपुर पंचायत के मुखिया कृष्णा नन्द यादव एवं शिक्षक नेता मनीष कुमार सिंह ने समान के लिए किए गये उत्कृष्ट कार्यों के लिए सिकंदर वक्त, अभय कुमार गुड्डू, विजय कुमार सिंह और प्रेम कुमार यशवंत  की सराहना करते हुए कहा कि इनके कार्यों से समाज को प्रेरणा मिलता रहेगा. वहीं मानसी प्रखंड प्रमुख बलवीर चांद और पूर्व मुखिया प्रमोद कुमार सिंह ने मानसी स्टेशन का नाम शहीद धन्ना-माधव करने का प्रस्ताव दिया.

मौके पर प्रफुल्ल चंद्र घोष, डॉ सलील कुमार, सुशांत यादव, जवाहर सिंह, राजाराम सिंह, हीरालाल यादव, लक्ष्मी पंडित, राजेश यादव, सुधांशु यादव, मो मोईम, संतोष कुमार, हीरानंद सिंह, धर्मेंद्र पौद्दार, संजीत चौधरी, अमृत राज, वीरु कुमार, जितेंद्र कुमार यादव आदि मौजूद थे.


Check Also

सार्वजनिक पुस्तकालय का शिलान्यास

सार्वजनिक पुस्तकालय का शिलान्यास

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: