Breaking News

संकट में एक दोस्त की तरह बच्चों की मदद करता है चाइल्ड लाइन




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के परबत्ता प्रखंड के खजरैठा निवासी आनंद प्रसाद चौधरी व स्व. नूनू दाय देवी के एकलौते पुत्र राजेश कुमार चौधरी महिला व बाल विकास मंत्रालय दिल्ली में अवर सचिव पद पर कार्यरत हैं. लाइव खगड़िया से एक खास बातचीत में उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार की चाइल्ड लाईन फोन सेवा 1098 जरूरतमंद बच्चों के लिए दिन-रात चलने वाली आपात सेवा है. जो 24 घंटे कार्य करने वाली मुफ्त सेवा है. वहीं उन्होंने बताया कि चाइल्ड लाइन एक दोस्त की तरह संकट में बच्चों की मदद करता है.

मौके पर उन्होंने बताया कि मानसिक रूप से बीमार, एचआईवी या गंभीर बीमारियों व कुपोषण से पीड़ित बच्चे, संकट में फंसे व शरणार्थी बच्चे सहित निरक्षर बच्चों के लिए भी 1098 का चाइल्ड हेल्प लाईन सार्थक है. साथ ही इसपर बाल विवाह पर रोक के लिए पहल जाती है. वहीं उन्होंने चाइल्ड लाईन फोन सेवा 1098 की जानकारी सभी बच्चों को होने पर बल दिया.




जिले से नाता रखने वाले अवर सचिव राजेश कुमार चौधरी की सामाजिक कार्यों में भी गहरी रूचि रही है. वे बताते हैं कि स्वास्थ्य, स्वच्छता सहित आत्मनिर्भर बनने की दिशा में विशेष रूप से कार्य कर रहे हैं. साथ ही मां की प्रेरणा पर जिले में चाइल्ड हेल्फ लाईन खोलवाना, चाइल्ड संरक्षण सहायता समिति द्वारा बाल विवाह पर रोकथाम एवं विकास से संबंधित कई अन्य कार्य भी उनकी प्राथमिकताओं में शामिल हैं. जिसकी झलक दो-तीन वर्षो में धरातल पर दिखने का उम्मीद जताई गई.

उल्लेखनीय है कि विगत वर्ष खजरैठा गांव में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय दिल्ली के अवर सचिव राजेश कुमार चौधरी की उपस्थिति में नवजन लोक संस्था एवं चाइल्ड लाईन भागलपुर  के द्वारा चाइल्ड लाइन जागरूगता रैली, नुक्कड़ नाटक, बाल अधिकार आदि जैसे कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया था. इस मौके पर चाइल्ड लाइन के समन्वयक अमल कुमार, टीम लीडर  मुकेश कुमार, टीम सदस्य संजय कुमार, अरूण कुमार, सरोज नवाव आदि उपस्थित रहे थे. यह कार्यक्रम लोगों को काफी प्रभावित किया था.


Check Also

सार्वजनिक पुस्तकालय का शिलान्यास

सार्वजनिक पुस्तकालय का शिलान्यास

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: