Breaking News

बढ़ने लगा है डायरिया का प्रकोप, एक की मौत एवं दर्जनों पीड़ित




लाइव खगड़िया : बारिश और बाढ़ के बीच जिले के अलग-अलग हिस्सों से डायरिया के मामले सामने आने लगे हैं. जिले के विभिन्न भागों में डायरिया का प्रकोप बढ़ने लगा है. मिली जानकारी के अनुसार चौथम प्रखंड के सुदूर दियारा इलाका में डायरिया फैल गया है. जिला परिषद के उपाध्यक्ष सह वीआईपी के प्रदेश उपाध्यक्ष मिथलेश यादव कि यदि मानें तो मंगलवार को एक पांच वर्षीय आनंद कुमार का इलाज के दौरान डायरिया से मौत हो गई है. वो संजय सदा का पुत्र बताया जाता है. जबकि नोनहा गांव में बिट्टू कुमारी, विक्की कुमारी, अमेरिका कुमारी, मिथिलेश सादा, रोशन कुमार, आंचल कुमारी, प्रियंका कुमारी, कृष्ण कुमार, नैना कुमारी, सुनैना कुमारी, पूनम देवी समेत दर्जनों लोग डायरिया से पीड़ित हैं. जिला परिषद सदस्य ने सीएस से डायरिया के प्रकोप वाले गांवों में कैंप लगाकर पीड़ित का इलाज करने की मांग की है.




डायरिया बीमारी के लक्षण और कारण

गर्मी के बाद आने वाला बारिश का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को भी लेकर आता है और उनमें से एक बीमारी डायरिया भी है. डायरिया यानि दस्त लगना. इस बीमारी की चपेट में बच्चों के साथ बड़े लोग भी आ जाते हैं.

पानी और नमक की कमी के चलते डायरिया की समस्या होती है।

यह बीमारी खाद्य पदार्थों से होने वाली एलर्जी या पानी में पाए जाने वाले प्रोटोजोआ, वायरस या बैक्टीरिया से होने वाली प्रतिक्रिया से भी हो सकती है.

डायरिया के चलते पेट के नीचले हिस्से में दर्द, पेट में मरोड़, उल्टी आना, बुखार और शरीर में कमजोरी हो जाती है.

 इन लक्षणों से डायरिया की पहचान करें

एक से ज्यादा पतली दस्त होना, पेट में ऐंठन, जी मिचलाना, पेट में दर्द, हल्का सिरदर्द, चक्कर आना, उल्टी होना आदि.


Check Also

विभिन्न घटनाओं में आधा दर्जन की गई जान

विभिन्न घटनाओं में आधा दर्जन की गई जान

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: