Breaking News

डूबा अगुवानी घाट का अस्थायी स्टील ब्रीज, दर्जनों गांवों पर बाढ़ का खतरा




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के परबत्ता प्रखंड के अगुवानी गंगा घाट पर उपधारा को पार करने के लिये बनाये गये अस्थायी स्टील ब्रीज पर नदी का जलस्तर बढने से पानी चढ़ गया है. उल्लेखनीय है कि पुल निर्माण करने वाली कंपनी एसपी सिंगला ने मुख्यधारा पर निर्माण कार्य के लिए उपधारा पर अस्थायी पुल का निर्माण किया था. इस पुल का प्रयोग स्थानीय लोग एवं सुलतानगंज से भागलपुर नाव द्वारा जाने के लिये यात्री भी करते थे. लेकिन मंगलवार की देर शाम से जैसे-जैसे गंगा का जलस्तर बढ़ता गया वैसे-वैसे स्टील ब्रीज पर पानी का बहाव होने लगा.

हालांकि घाट पर इन दिनों श्रावणी मेले को लेकर भीड़ बढ़ी है. जबकि गंगा के जलस्तर मे वृद्धि के मद्देनजर पूर्व में अनुमंडल प्रशासन की तरफ से नाव के स्थान पर स्टीमर चलाने का निर्देश दिया गया था. लेकिन अबतक पूर्ण रूप से इसपर अमल होता नहीं दिख रहा है. स्थानीय लोगों की यदि मानें तो स्टीमर राका घाट से होते हुए अगुवानी उपधारा में आ सकता है. लेकिन समय बचाने और अधिक लाभ कमाने के चक्कर मे मुख्यधारा से नाव का परिचालन किया जा रहा है.




दूसरी तरफ गोगरी के अनुमंडल पदाधिकारी सुभाषचंद्र मंडल ने कहा है कि फेरी सेवा को सुचारू रखने के लिये नाविकों को निर्देश जारी किया गया है और नियमपूर्वक संचालन नहीं करने पर संचालकों के उपर कार्रवाई की जाएगी.

जबकि गंगा नदी का जलस्तर बढने के साथ नये इलाके में पानी का फैलाव जारी है. जिससे जीएन बांध से बाहर दर्जनों गांवों पर बाढ का खतरा मंडरा रहा है और किसानों को खरीफ फसल के नुकसान होने के डर सताने लगा है. गंगा के किनारे पर रहने वाले लोगों के अनुसार प्रतिदिन गंगा नदी के जलस्तर मे वृद्धि दर्ज की जा रही है. दियारा में रहनेवाले पशुपालक भी अब धीरे धीरे सुरक्षित जगहों की तरफ जाने लगे हैं. बताया जाता है कि बीते रविवार से लगातार जलस्तर में देखा जा रहा और छोटे धारों से होते हुए गंगा का पानी नये क्षेत्रों मे फैलने लगा है. बताया जाता है कि परबत्ता प्रखंड के करीब आधा दर्जन पंचायतों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है.


Check Also

‘हम, भारत के लोग, भारत को एक…

'हम, भारत के लोग, भारत को एक...

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: