Breaking News

मेडिकल कॉलेज खोलने को लेकर एक बड़े आंदोलन की राह पर खगड़िया




लाइव खगड़िया : जिले में सरकारी मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग को लेकर एक बड़े आंदोलन की राह पर खगड़िया अग्रसर हो रहा है. जिसकी रूप-रेखा भी तैयार कर ली गई है. कार्यक्रम की अगुवाई जिले के चर्चित सामाजिक कार्यकर्ता सह चिकित्सक डॉ. विवेकानंद करने जा रहे हैं और इस आंदोलन को ‘जय खगड़िया’ नाम दिया गया है.

मामले पर उन्होंने बताया है कि प्रधानमंत्री ने प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में एक सरकारी मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा किया है. इस कड़ी में बिहार में अभी 23 मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन है. सहरसा और मधेपुरा में सत्र भी चालू हो गया है. जबकि जमुई, मुंगेर, बेगूसराय और समस्तीपुर में शिलान्यास हो गया है. लेकिन 18 लाख आबादी वाला खगड़िया जिला की अबतक अनदेखी की गई है और यहां के मरीज दर-दर ठोकरें खा रहे हैं. ऐसे में यहां 750 बिस्तर का एक सरकारी अस्पताल की जरूरत है और इसके खुल जाने से योग्य चिकित्सकों के द्वारा ना सिर्फ लाखों मरीजों को दवा सहित अन्य चिकित्सकीय सुविधा फ्री में मिल सकेगा बल्कि स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नये द्वार भी खुल जायेंगे.




वहीं उन्होंने आंदोलन के रूप-रेखा की चर्चा करते हुए बताया कि 1 अक्टूबर को महा-सत्याग्रह का आयोजन किया गया है. जिसमें 1 लाख लोगों के शामिल होने का लक्ष्य रखा गया है. साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में 1 लाख लोगों की क्षमता वाला कोई मैदान उपलब्ध नहीं है. ऐसे में तीन मैदान में सत्याग्रह दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक दो घंटों का होगा. इसके एक दिन पूर्व 30 सितम्बर को जिले विभिन्न क्षेत्रों से पदयात्रा निकाली जायेगी. जिसका नेतृत्व बेलदौर से वे खुद (डॉ. विवेकानंद) करेंगे. जबकि हरिपुर अलौली से प्रभुल्लचन्द्र घोष, चन्द्रभूषण साह उर्फ कारेलाल बेला-जलकौड़ा से, सुभाषन्द्र बोस फरकिया क्षेत्र से, सुशील बिहारी पौरा से, ई. धर्मेन्द्र कुमार अगुवानी घाट से एवं मो. मुजाहिद कोशी पार माड़र से पदयात्रा करते हुए खगड़िया पहुंचेंगे. जिसके अगले दिन 1 अक्टूबर को संसारपुर के मैदान में 60 हजार, मथुरापुर के मैदान में 25 हजार एवं जेएनकेटी स्टेडियम में 15 हजार लोगों के द्वारा तिरंगे के साथ सत्याग्रह किया जायेगा. साथ ही उन्होंने बताया कि सत्याग्रह कार्यक्रम में गैर-राजनीतिक स्वयंसेवी संस्थाएं अपने-अपने बैनर के साथ शामिल हो सकते हैं और 15 अगस्त तक सत्याग्रही अपना रजिस्ट्रेशन मो. नंबर 877608507, 9534459676, 943128749, 9431418158 के माध्यम से करा सकते हैं.


Check Also

41वें स्थापना दिवस पर जश्न में डूबा खगड़िया

41वें स्थापना दिवस पर जश्न में डूबा खगड़िया

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: