Breaking News

41 लाभुकों को मिला शौचालय निर्माण का प्रथम व द्वितीय किस्त




लाइव खगड़िया : स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के तहत व्यक्तिगत शौचालय निर्माण के प्रथम एवं द्वितीय किस्त की राशि का वितरण के लिए नगर परिषद के द्वारा मंगलवार को शिविर लगाया गया.  शिविर में नगर सभापति सह सशक्त स्थाई समिति के पीठासीन पदाधिकारी सीता कुमारी के द्वारा नगर क्षेत्र के कुल 41 लाभुकों के बीच प्रथम एवं द्वितीय किस्त की राशि का वितरण किया गया. मौक पर नगर सभापति ने उपस्थित लाभुकों को संबोधित करते हुए कहा कि पहली बार नगर परिषद द्वारा पीएफएमएस (पब्लिक फाईनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम) के माध्यम से लाभुकोें के बीच राशि वितरण किया गया है. वहीं उन्होंने बताया कि पब्लिक फाईनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम नई व्यवस्था है. जिसके माध्यम से लाभुकों के खाते में सीधे राशि का हस्तांतरण सुनिश्चित किया जाता है. साथ ही उन्होंने बताया कि पूर्व की व्यवस्था में लाभुकों को राशि देने के लिए आरटीजीएस की प्रक्रिया के तहत बैंक को चेक व लाभुक के खाता में भेजे जाने वाली राशि की सूची तैयार कर दी जाती थी. जबकि इस नई व्यवस्था के तहत राशि सीधे नगर परिषद कार्यालय के द्वारा आॅन-लाइन लाभुक के खाता में भेजने की सुविधा है. जिसमें बैंक का कोई योगदान नहीं है.




वहीं नगर कार्यपालक पदाधिकारी राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि नई व्यवस्था की प्रक्रिया में लाभुक के खाता में राशि हस्तांतरण में थोड़ी विलंब हुई है. साथ ही उन्होंने कहा कि शिविर में 28 लाभुकों को प्रथम किस्त एवं 13 लाभुकों को द्वितीय किस्त वितरित की गई है. जिसमें वार्ड संख्या 02 के दो लाभुक, 03 से 5 लाभुक, 26 के 21 लाभुक, 25 के 2 लाभुक, 12 के 3 लाभुक, 6 के 3 लाभुक, एवं वार्ड 7 के 2 लाभुकों के बीच प्रथम एवं द्वितीय किस्त की राशि पब्लिक फाईनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से भेजी गई है. साथ ही लाभुकों के खाते को अपडेट करवाकर शिविर में वितरित की जा रही है.

जबकि वरीय सहायक अमरनाथ झा ने कहा कि शिविर की तैयारी के लिए कार्यालय कर्मी एवं सभी विकास मित्र को लगाया गया था. वहीं नगर प्रबंधक राजीव झा ने कहा कि संजीव कुमार एवं सभी विकास मित्र का जियो टैंग एवं अन्य कार्य में अबतक सराहनीय योगदान रहा है. मौके पर नगर उपसभापति सुनील कुमार पटेल, सशक्त स्थाई समिति के सदस्य चन्द्रशेखर कुमार, नगर प्रबंधक राजीव झा, स्वच्छता निरीक्षक राजीव रंजन, योजना सहायक गगन सिन्हा, संजीव कुमार आदि उपस्थित थे.


Check Also

हाजीपुर में रामविलास पासवान की प्रतिमा का 5 को अनावरण, बड़ी संख्या में पहुंचेंगे खगड़िया से भी कार्यकर्ता

हाजीपुर में रामविलास पासवान की प्रतिमा का 5 को अनावरण, बड़ी संख्या में पहुंचेंगे खगड़िया से भी कार्यकर्ता

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: