Breaking News

सखी वन स्टॉप सेंटर बनेगा बेसहारा व पीड़ित महिलाओं का सहारा




लाइव खगड़िया : माना जा रहा है कि घरेलू हिंसा सहित अन्य तरीकों से पीड़ित महिलाओं और युवतियों के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग का सखी वन स्टॉप सेंटर एक वास्तविक सखी साबित होगा. जिले में शुक्रवार को समाहरणालय परिसर में इस सेंटर का उद्घाटन जिलाधिकारी अनिरूद्ध कुमार, उप विकास आयुक्त राम निरंजन सिंह, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी नीना सिंह व जिला परियोजना प्रबंधक डॉक्टर जुलेखा हसमत के द्वारा किया गया.

मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि सखी वन स्टॉप सेंटर हिंसा से पीड़ित महिलाओं के लिए वास्तविक तौर पर एक सखी साबित होगी. वहीं उन्होंने कहा कि सेंटर प्रभारी काफी सक्रिय हैं और ऐसे में पीड़ित महिलाओं को भी दहेज उत्पीड़न सहित किसी भी प्रकार के हिंसा के खिलाफ सामने आना होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि इस सेंटर का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के खिलाफ समाज में फैली कुरीतियों को जड़ से उखाड़ना है और इस दिशा में समय-समय पर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है.




सखी सखी वन स्टॉप सेंटर का उद्देश्य

वन स्टॉप सेंटर (ओएससी) का उद्देश्य परिवार, समुदाय और कार्यस्थल पर हिंसा से प्रभावित महिलाओं का समर्थन करना है. इस केन्द्र के माध्यम से शारीरिक, यौन, भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और आर्थिक दुर्व्यवहार का सामना करने वाली महिलाओं को सहायता और निवारण के साथ सहायता प्रदान की जाएगी. साथ ही हिंसा से प्रभावित महिलाओं को एक ही छत के नीचे निजी और सार्वजनिक स्थानों में एकीकृत समर्थन और सहायता प्रदान करना केन्द्र का मुख्य उद्देश्य होगा. महिलाओं के खिलाफ किसी भी प्रकार के हिंसा से लड़ने के लिए एक छत के नीचे चिकित्सा, कानूनी, मनोवैज्ञानिक और परामर्श सहायता सहित कई सेवाओं के लिए तत्काल, आपातकालीन और गैर-आपातकालीन पहुंच की सुविधा प्रदान किया जायेगा.


Check Also

सार्वजनिक पुस्तकालय का शिलान्यास

सार्वजनिक पुस्तकालय का शिलान्यास

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: