Breaking News

गुरू पूर्णिमा महोत्सव : समीक्षात्मक बैठक में कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) :  15 -16 जुलाई को होने वाले 10वां गुरू पूर्णिमा महोत्सव को लेकर रविवार को जिले के बेलदौर प्रखंड के कोसी इंटर विद्यालय पनसलवा के प्रांगण में परमहंस स्वामी आगमानंद जी महाराज के सानिध्य में एक समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया. मौके पर स्वामी जी के निर्देश पर सक्रिय  कार्यकर्त्ता को विभिन्न जिम्मेदारी सौंपी गई. वहीं परमहंस स्वामी आगमानंद जी महाराज ने कार्यक्रम की रूपरेखा को लेकर लोगों को बिंदुवार निर्देशित करते हुए कहा कि कार्य व्यवस्था में आपसी परस्पर सम्बन्ध तथा वृद्ध व महिला एवं लाचार को ससम्मान प्राथमिकता अनिवार्य है और गुरु पुर्णिमा के पावन अवसर पर सभी लोग परस्पर सेवा लेने ही नही देने का प्रयास करें.

कार्यक्रम की रूप रेखा

15 जुलाई को सूबह 7 बजे से 9 बजे तक देव पूजन, 9 से 12 बजे तक दीक्षा (नामदान), 12 बजे से शाम 5 बजे तक गुरु दर्शन के साथ कलाकारो का भजन व विद्वान मनीषियो का उदगार, 5 बजे से 7 बजे तक मंच उद्धघाटन, 7 से 9 बजे तक परमहंस स्वामी आगमानंद जी महाराज के द्वारा मानव जीवन में संत सत्संग महिमा पर प्रकाश निर्धारित किया गया है. जबकि 16 जुलाई को सूबह 5 बजे से 6 बजे तक गुरु व्यास पीठ पूजन, 6 बजे से संध्या 7 बजे तक गुरु दर्शन के साथ पादुका पूजन एवं 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक गुरुवर परमहंस स्वामी आगमानंद जी महाराज के मुखाबिंद से सत्संग सुधा सिंचन कार्यक्रम का रुप रेखा तय किया गया है. वहीं बताया गया कि गुरू दर्शन के विए चार लाईनों को बेरेकेटिंग किया जाएगा. ताकि लोगो को असुविधा का सामना नही करना पड़े .

तीन मंच पर होगा कार्यक्रम

कोसी इंटर विद्यालय पनसलवा के प्रागंण में  गुरु पूर्णिमा महोत्सव का विभिन्न कार्यक्रम तीन मंच पर आयोजित किया जाएगा. एक मंच पर नामचीन संगीत कलाकार अपने मधुर कंठहार से लोगों को भक्ति संगीत से मंत्र मुग्ध करेंगे. वहीं दूसरी मंच पर  परमहंस स्वामी आगमानंद जी महाराज आसन पर विराजमान रहेंगे  तथा तीसरे मंच पर आधा दर्जन विद्वान प्रवचन कर्ता द्वारा गुरु एवं शिष्य के मधुर प्रेम की व्याख्या बिंदुवार किया जायेगा. जबकि 16 जुलाई को संध्या की बेला में परमहंस स्वामी आगमानंद जी महाराज के मुखारबिंद से भक्तजन आशीर्वचन का रसपान करेंगे. इस महोत्सव में बाल नृत्यांगना सरस्वती भारतीय संस्कृति की वेशभूषा धारण कर अपने नृत्य कला का प्रदर्शन करेंगे.




श्री शिव शक्ति योग पीठ खगड़िया शाखा के मीडिया प्रभारी रणवीर सिंह ने बताया है कि महाप्रसाद के लिए अलग पंडाल का निर्माण किया जायेगा. जिसमें कई स्टॅाल लगाये जाएंगे.

गुरू पूर्णिमा महोत्सव के अबतक का लेखा-जोखा

वर्ष 2010 में पचगछिया, 2011 में सीला भवन भागलपुर, 2012 मे  मंदार बौसी बांका, 2013 में जी वी कॉलेज नवगछिया, 2014 में  साहू परबत्ता, 2015 तुलसीपुर जमुनियां, 2016 लाज पत पार्क भागलपुर, 2017  में कोसी कॉलेज खगड़िया,  2018 में सर्राफा लाल वाणिज्य महाविद्यालय नवगछिया में गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया जा चुका है.


Check Also

पुलिस को देख भाग रहे कार चालक ने सड़क पर मचाया उत्पात, दारोगा सहित 4 घायल

पुलिस को देख भाग रहे कार चालक ने सड़क पर मचाया उत्पात, दारोगा सहित 4 घायल

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: