Breaking News

रहीमपुर मध्य पंचायत भवन में लगाया गया किसान चौपाल




लाइव खगड़िया : जिले के सदर प्रखंड के रहीमपुर मध्य पंचायत के पंचायत सरकार भवन में गुरुवार को कृषि विभाग के कर्मियों के द्वारा किसान चौपाल लगाया गया. मौके पर खरीफ 2019-20 में जीरो टिलेज, श्री विधि, तनावरोधी धान एवं अन्य खरीफ फसल के नई तकनीकि की जानकारी किसानों को दी गई. कार्यक्रम की अध्यक्षता स्थानीय सरपंच देवनन्दन साह ने किया. वहीं किसानों को दलित युवा संग्राम परिषद् के प्रदेश अध्यक्ष राकेश पासवान शास्त्री ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान नीधि योजना तथा डीजल अनुदान योजना के ऑनलाइन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि जीरो टिलेज और श्री विधी से धान की खेती बहुत कम लागत पर कर अधिक पैदावार किया जा सकता है. साथ ही उन्होंने कहा कि उन्नत खेती हेतु किसानों को वैज्ञानिक तकनीक को अपनाना होगा, तभी जिले के किसान समृद्ध सकते हैं. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जो किसान बिजली के द्वारा संचालित कृषि यंत्र लगाना चाहते हैं, वे ऑनलाइन आवेदन कर अपने खेतों तक बिजली ले जा सकते हैं और कृषि यंत्र लगाकर अपने खेतों में कम लागत में पटवन कर सकते हैं.




मौके पर कृषि समन्वयक मनीष रस्तोगी ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान नीधि योजना के लिए किसान पंजीकरण, लगान रसीद, मोबाइल नम्बर सहित से किसान के नाम पर जमीन नहीं रहने की स्थिति में सरपंच के द्वारा निर्गत वंशावली की आवश्यकता होती है. जबकि कृषि समन्वयक धर्मेन्द्र कुमार ने कहा कि डीजल अनुदान योजना के लाभ हेतु किसानों को किसान पंजीयन संख्या और नजदीक के पेट्रोल पम्प से खरीदे गये डीजल का कम्प्यूटराइज डीजल कूपन जमा करने पर प्रति एकड़ 10 लीटर की दर से पांच सौ रूपये डीजल अनुदान राशि अंतरण किया जाता है. वहीं किसान सलाहकार अंकेश कुमार ने किसानों को बताया कि मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना में प्रत्येक राजस्व ग्राम में पांच -पांच किसानों को 90 प्रतिशत अनुदान पर धान का बीज उपलब्ध कराया जाएगा. जिसमें किसान बीज  से बीज तैयार कर अगले फसल में अन्य किसानों को भी उपलब्ध करा आर्थिक मुनाफा कमा सकते हैं.

किसान चौपाल कार्यक्रम में रहीमपुर दक्षिणी पंचायत के किसान सलाहकार पुलकित भारती, वार्ड सदस्य राजाराम यादव, रंजन साह, अशोक यादव, विनोद पासवान, दयाशंकर साह, भूमि यादव, सीयाराम सिंह, मुन्ना चौधरी, संजय चौधरी, भोला सिंह, नारायण यादव, जवाहर यादव सहित दर्जनों किसान उपस्थित थे.

यह भी पढ़ें :

हजारों नम आंखों के बीच शहीद जावेद का पार्थिव शरीर सुपुर्द-ए-खाक


Check Also

हाजीपुर में रामविलास पासवान की प्रतिमा का 5 को अनावरण, बड़ी संख्या में पहुंचेंगे खगड़िया से भी कार्यकर्ता

हाजीपुर में रामविलास पासवान की प्रतिमा का 5 को अनावरण, बड़ी संख्या में पहुंचेंगे खगड़िया से भी कार्यकर्ता

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: