Breaking News

तंबाकू सेवन से विश्व में प्रतिवर्ष 54 लाख लोगों की होती है मृत्यु




लाइव खगड़िया : विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा नगर परिषद क्षेत्र के राजेंद्र चौक पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व नगर सभापति मनोहर कुमार यादव उपस्थित थे. वहीं उन्होंने अपने संबोधन के दौरान ने जिले के आम नागरिक किसान- मजदूर, छात्र व युवा से कहा कि बिहार में 54 प्रतिशत लोग तम्बाकू का सेवन करते हैं और इसके सेवन से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. जिसमें मुख का कैंसर, स्तन कैंसर, गुर्दा रोग, फेफड़े का रोग, सिर एवं गर्दन में बीमारी, साइनोजल का कैंसर, सांस की बीमारी, अंधापन ,यादाश्त में कमी, हृदयवाहनी रोग एवं अल्जाइमर जैसे कई खतरनाक बीमारी शामिल हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि तंबाकू का सेवन करने वाले व्यक्ति में 85 प्रतिशत नपुंसकता की संभावना रहती है और तम्बाकू सेवन से विश्व में प्रतिवर्ष 54 लाख व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती है. जबकि भारत में यह आंकड़ा प्रतिवर्ष 2500 से अधिक का है.

वहीं उन्होंने कहा कि तंबाकू उत्पादों के सेवन से 90 प्रतिशत लोग को मुंह का कैंसर का शिकार हो रहे हैं. सबसे ज्यादा तम्बाकू उत्पाद का उपयोग युवा पीढ़ी कर रहे हैं. इसको रोकने के लिए युवाओं जागरूक करने की जरूत है. क्योंकि तंबाकू उत्पादों के सेवन से होने वाले कैंसर जैसी घातक बीमारी सहित अन्य बीमारियों के इलाज में लाखों रुपये खर्च करने के बाद भी ऱोगी को अपनी जान भी गंवानी पड़ रही है.




मौके पर नगर पार्षद रणवीर कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लगाये गये जागरूकता शिविर के लिए धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि देश के लोगों को जागरूक करने की जरूरत है. साथ ही उन्होंने तम्बाकू उत्पाद का सेवन नहीं करने का शपथ लेने पर बल दिया. मौके पर जो एसएमओ डॉ.भारतेंदु, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ. ध्रुव महाजन, डॉ.अरुण कुमार, मंकेश कुमार, संजय कुमार, महेंद्र कुमार, चुन्नी कुमारी, पुष्पलता कुमारी, किशोर दास, पंकज कुमार, अमीर खान, सर्वजीत पांडेय, नन्हे, गौतम सिंह, सुमित कुमार, नंद किशोर आदि मौजूद थे.


Check Also

सर्वदलीय छात्र संघ के गठन को लेकर कवायद शुरू

सर्वदलीय छात्र संघ के गठन को लेकर कवायद शुरू

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: