Site icon Live Khagaria

सावधान ! फेक फेसबुक आईडी बना साइबर जालसाज मांग रहे हैं पैसे



लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : सावधान !! यदि आपके फेसबुक मैसेंजर पर किसी फेसबुक फ्रेंड, परिचित या रिश्तेदार बहुत जरूरी बताकर आपसे रूपये की मांग कर रहा है तो आप बिना सोचे-समझे और जानकारी लिए मैसेज के आधार पर किसी के बैंक खाते में रुपए जमा नहीं करवाएं. साइबर जालसाज इन दिनों फेसबुक मैसेंजर को हैक कर या फिर अपके फेसबुक आईडी जैसा नया फेक अकाउंट बनाकर मित्रों व परिचतों को मैसेज भेज राशि ठग रहे हैं. ऐसे में थोड़ी सी सावधानी से ठगी से बचा जा सकता है.

बीते दिनों जिले के चर्चित सामाजिक कार्यकर्ता ई धर्मेन्द्र का साइबर जालसाज के द्वारा फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर उनके परिचत से रूपये मांगने का मामला सामने आया है. साइबर जालसाज फेसबुक मैसेंजर पर मैसेज कर पेटीएम के माध्यम से 8 हजार रूपये की मांग उनके किसी परिचित से किया है. साथ ही सुबह रूपये वापस करने का वादा भी किया गया है. बताया जाता है कि धर्मेन्द्र कुमार के नाम से बनाये गये फर्जी फेसबुक अकाउंट से साइबर जालसाज पहले उनके परिचतों को फ्रेंडशिप रिक्वेस्ट भेजते हैं और मित्रता स्वीकार होने के बाद फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से ई-वॉलेट नंबर देकर रूपये की मांग की जाती है. 


साइबर जालसाज ऐसे बनाते है शिकार

फेसबुक आईडी हैक कर या फिर फर्जी फेसबुक आईडी का डीपी और नाम देखकर लोगों को ऐसा लगता है सच मे उनके दोस्त या परिचित किसी मुसीबत में है और कई लोग बिना जांच के जालसाज के खाते में रुपए जमा कर देते हैं.

यहां करें शिकायत

साइबर कांड से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर शिकायत किया जा सकता है. साथ ही हेल्पलाइन नंबर 155260 पर भी सुबह के 9 बजे से शाम के 6 बजे तक संपर्क किया जा सकता है.

Exit mobile version