Breaking News

टोटके पर है विश्वास तो नवरात्र में आजमायें इन्हें,मिलेगा लाभ

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : हर एक व्यक्ति चाहता है की उन्हें संसार का हर सुख प्राप्त हो और वो इसके लिए कड़ी मेहनत भी करता है.लेकिन कुछ मामले में उन्हें कठिन मेहनत के बाद भी आशातित सफलता नहीं मिलती है.शास्त्रों में नवरात्रि के नौ दिनों को अतिशक्तिशाली एवं मां की कृपा प्राप्त होने वाला दिन बताया गया है.शायद यही वजह रही है की इन दिनों में पूरी श्रद्धा व भक्ति के साथ मां की आराधना की जाती है.कहा जाता है की नवरात्र में कुछ खास टोटके अपनाने से भी सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है.आइये जानें इन टोटके को भी…

नवरात्र में नए झाड़ू की दो सीकों को उल्टा सीधा रखकर उसे नीले धागे से बांधकर घर के दक्षिण पश्चिम हिस्से में रखने से परिवार के सदस्यों के बीच प्यार व सहयोग बढ़ जाता है.

नवरात्र में शनिवार को सूर्यादय के पहले पीपल के ग्यारह पत्तें लेकर उन पर राम नाम लिखकर इन पत्तों का माला तैयार कर उसे हनुमानजी को पहनने से कारोबार की सारी परेशानी दूर हो जाती है.

नवरात्र के सोमवार व शनिवार के दिन शिवलिंग पर काले तिल और जल चढ़ाने से बीमारियों से मुक्ति मिलती है.

नवरात्र में घर के छोटे बच्चों से मां को केले का भोग लगवाएं और फिर उस केले में से कुछ दान व कुछ को घर के लोगों को प्रसाद के रूप में दे दें.माना जाता है की इससे बच्चों की बुद्धि में विकास होता है.

नवरात्र में यथासामर्थ सोने-चांदी के गहने,कपड़े, बर्तन आदि नया सामान खरीद कर उसे मां की चरणों में लगा कर उपयोग में लाने से घर में सुख,सौभाग्य व सम्पत्ति का वास होता है.

यदि लाख प्रयास के बावजूद कर्ज से पीछा नहीं छूट रहा है तो नवरात्र में मां की चरणों में 108 गुलाब का फूल अर्पित करें और दीप जलाकर माता के किसी सिद्ध मंत्र का 108 बार जाप करें.कर्ज से छुटकारा मिलने का मार्ग खुल जायेगा.

नवरात्र की सप्तमी में दुर्गा सप्तशती के 7वें व 10वें अध्याय का पाठ करने से मां कालरात्रि की कृपा से शत्रुओं का नाश होता है.

(ये जानकारियां धार्मिक आस्थाओं,लौकिक मान्यताओं व चर्चाओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है.)

Check Also

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

error: Content is protected !!