Breaking News

पुण्यतिथि पर याद किये गए पूर्व विधायक रामबहादुर आजाद

लाइव खगड़िया : पूर्व विधायक रामबहादुर आजाद की पुण्यतिथि पर गुरूवार को बलुआही स्थित योगिराज डॉ रामनाथ अघोरी बाबा पार्क में पूर्व नगर सभापति मनोहर कुमार यादव व सीता कुमारी, नगर उपसभापति शबनम जमीन, वार्ड पार्षद सुनीता देवी, शिवराज यादव, पूर्व वार्ड पार्षद रणवीर कुमार, विजय यादव, मो शाहबुद्दीन ने आजाद जी के प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.

मौके पर पूर्व नगर सभापति मनोहर कुमार यादव ने कहा कि फरकिया के गांधी रामबहादुर आजाद ताउम्र समाजवाद का झंडा बुलंद करते रहे. वे खगड़िया के दो बार विधायक रहे और ताउम्र सादा जीवन उच्च विचार के मंत्र का पालन किया. राम मनोहर लोहिया और जय प्रकाश नारायण के भी वे काफी करीब रहे और पूरा जीवन समाजवाद की सोच को आगे बढ़ाया. वे अपने विचारों और सिद्धांतों को प्राथमिकता देते रहे और खगड़िया के विकास के लिए सदैव कटिबद्ध रहे.

वहीं बताया गया कि रामबहादुर आजाद की राजनीतिक शुरूआत सोशलिस्ट पार्टी के खगड़िया स्थित सबडीविजनल आफिस से हुई थी और उन्हें पार्टी ने पर्चा-पोस्टर बांटने की जिम्मेदारी दी. इस क्रम में पार्टी के नेताओं के साथ उन्हें उठने-बैठने का मौका मिलने लगा. कुछ सालों के बाद पार्टी ने उन्हें पार्टी की किताबें और अखबार बेचने की जिम्मेदारी दी और यहीं से राम बहादुर आज़ाद पर जेपी और लोहिया जी के विचारों का प्रभाव पड़ना शुरू हुआ. 1950 में वे पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने के बाद पार्टी के जिला सचिव का चुनाव लड़े और मुंगेर जिला सचिव पद का चुनाव जीत गए. जिसके बाद मुंगेर में उन्होंने एक रूपया में पार्टी का दफ्तर खोला और पार्टी को पूरा समय देने लगे. 1952 में बकास आंदोलन के दौरान उनकी गिरफ्तारी हुई और उनसे मिलने मुंगेर खुद लोहिया जी जेल पहुंच गए. 1962 में उन्हें पहली बार पार्टी ने खगड़िया से चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया और महज 2 हजार वोट से अपने प्रतिद्वंदी से चुनाव हार गए. लेकिन 1967 के चुनाव में 44 हजार से अधिक वोटों से उन्हें जीत मिली. जिसके बाद 1969 में हुए मध्यावधि चुनाव में भी वे 33 हजार से अधिक वोटों से चुनाव जीत गए. समाजवादी नेता रामबहादुर आजाद का निधन 26 जनवरी 2019 को हो गया.

मौके पर समाजसेवी मो नसीम, कुंजबिहारी पासवान, अशोक देव, अंजय कुमार, विजय कुमार, आशुतोष कुमार पोद्दार, सुदीप, मिथिलेश, मनोज चौधरी, विक्की जी आदि उपस्थित थे.

Check Also

विश्व हिंदू परिषद के द्वारा निकाली गई भव्य कलश शोभा यात्रा

विश्व हिंदू परिषद के द्वारा निकाली गई भव्य कलश शोभा यात्रा

error: Content is protected !!