Site icon Live Khagaria

‘न शराब पियेंगे, न बिकने देंगे’, एकबार फिर सरकारी कर्मचारियों ने ली शपथ

लाइव खगड़िया (मनीष/मुकेश)विकल्प मिलेंगे बहुत, मार्ग भटकाने के लिए…

संकल्प एक ही काफी है, मंजिल तक जाने के लिए...

लेकिन मामला ‘शराब’ का था और ऐसे में नशा मुक्ति दिवस के मौके पर जिले के सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों ने शुक्रवार को पुन: आजीवन शराब नहीं पीने का संकल्प लिया. साथ ही दूसरों को भी शराब का सेवन नहीं करने के लिए प्रेरित करने का शपथ लिया गया. इस क्रम में मद्यपान नहीं करने को लेकर विभिन्न जगहों पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया और विभिन्न सरकारी विभाग के अधिकारियों एवं कर्मियों के द्वारा शपथ लिया गया. जिला मुख्यालय के साथ ही अनुमंडल व प्रखंड स्तर पर भी शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिले के परबत्ता प्रखंड में नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर ब्लॉक एवं थाना से लेकर विभिन्न सरकारी कार्यालय में कर्मियों ने आजीवन शराब का सेवन नहीं करने का संकल्प लिया. साथ ही स्कूली बच्चों ने प्रभात फेरी निकालकर नशा मुक्त समाज बनाने का लोगों को संदेश दिया.

परबत्ता प्रखंड कार्यालय परिसर में बाबा भीमराव अंबेडकर के प्रतिमा स्थल के पास बीडीओ अखिलेश कुमार ने सेवाकाल एवं इसके पश्चात आजीवन दैनिक जीवन में कभी भी शराब का सेवन नहीं करने का सभी कर्मियों को शपथ दिलाया.

जबकि परबत्ता थाना परिसर में थाना अध्यक्ष संजय कुमार विश्वास के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारी, चौकीदार एवं दफादार से शराब का सेवन नहीं करने एवं सरकार के द्वारा जारी नशा मुक्ति के प्रयासों को सफलतापूर्वक लागू करवाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा किए जाने वचन लिया गया. उच्चतर माध्यमिक मकतब इस्लामपुर के परिसर में स्कूली बच्चों ने मानव श्रृंखला बनाकर बिहार को शराब मुक्त बनाने का संदेश दिया. साथ ही बच्चों ने प्रभात फेरी निकाल कर नशा से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में लोगों को बताया. इधर अगुवानी पंचायत के मध्य एवं प्राथमिक विद्यालय राका से संयुक्त प्रभात फेरी के जरिए बच्चों ने शराब मुक्त समाज बनाने का नारा दिया. मध्य विद्यालय परबत्ता, किसलय क्रिडो प्रीपेरिटिरी स्कूल कन्हैयाचक सहित विभिन्न सरकारी एवं निजी विद्यालयों में नशा मुक्ति दिवस को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया.



इधर जिला मुख्यालय में उप विकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा ने नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर समाहरणालय के प्रांगण से बच्चों के द्वारा निकाली गई जन-जागरूकता प्रभातफेरी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. प्रभात फेरी में जीविका एवं आईसीडीएस टीम भी मौजूद थे. प्रभात फेरी में शामिल मध्य विद्यालय, हाजीपुर के बच्चों ने नशा मुक्त बिहार बनाने को लेकर लोगों को नारा के माध्यम से संदेश दिया और श जागरूक किया. इस दौरान बच्चे प्ले कार्ड पर नशा मुक्ति से संबंधित नारे और स्लोगन लिखकर अपने हाथों में लिए हुए थे.

साथ ही जिले के विभिन्न प्रखंडों, विद्यालयों एवं पंचायतों में भी प्रभात फेरी निकालकर नशा मुक्त बनाने का संकल्प लिया गया. जन जागरूकता प्रभात फेरी निकालने के अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री कृष्ण मोहन ठाकुर, मद्य निषेध अधीक्षक  विकेश कुमार सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे.

नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम में पदाधिकारियों एवं विभिन्न राजनीतिक दलों के जनप्रतिनिधियों को मद्य निषेध संबंधी शपथ दिलाया गया.



Exit mobile version