Breaking News

महा अभियान को मिली उड़ान, 10 हजार से अधिक लोगों ने लिया टीका

लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष और स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार नगर परिषद के सभी वार्डों, मानसी प्रखंड के सभी पंचायतों एवं अलौली प्रखंड के 4 बाढ़ प्रभावित पंचायतों में शुक्रवार को कोविड टीकाकरण का महा अभियान चलाया गया. जिसमें 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को कोविड का टीका दिया गया। सनद रहे कि नगर परिषद क्षेत्र और परबत्ता प्रखंड में कोविड महामारी के पहले और दूसरे चरण में संक्रमण के ज्यादा मामले पाए गए थे. ऐसे में इन दोनों क्षेत्रों को चयनित करते हुए वहां आज भी कोविड टीकाकरण का महा अभियान चलाया गया. जबकि बाढ़ प्रभावित पंचायतों को भी प्राथमिकता के आधार पर शत प्रतिशत टीकाकृत करने का निर्देश बिहार सरकार द्वारा पूर्व में ही दिया गया था. 


जिलाधिकारी ने मानसी प्रखंड में टीकाकरण महा अभियान का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिया. उधर अभियान को लेकर अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी भूपेन्द्र प्रसाद यादव को नगर परिषद क्षेत्र का वरीय नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया गया था. जबकि मानसी प्रखंड के वरीय नोडल पदाधिकारी अपर समाहर्ता शत्रुंजय कुमार मिश्रा बनाए गए थे. जिला पंचायती राज पदाधिकारी संजय कुमार वर्मा को अलौली प्रखंड का वरीय नोडल पदाधिकारी बनाया गया था. ये सभी पदाधिकारियों ने टीकाकरण अभियान के दौरान अपने-अपने प्रभार वाले क्षेत्रों का भ्रमण कर संबंधित पदाधिकारियों और कर्मियों को आवश्यक निर्देश देते रहे.

टीकाकरण महा अभियान के दौरान नगर परिषद के सभी 26 वार्डों में 26 टीकाकरण सत्र स्थल बनाकर एक-एक टीम रखी गई थी. उप विकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा ने नगर परिषद क्षेत्र में चल रहे कोविड टीकाकरण महा अभियान का जायजा लिया. इस क्रम में उन्होंने  टाउन हॉल टीकाकरण सत्र स्थल पर टीकाकरण कार्य का निरीक्षण किया. साथ ही सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने भी नगर परिषद क्षेत्र में भ्रमण कर टीकाकरण में संलग्न स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों का उत्साहवर्धन किया. जबकि प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों के द्वारा भी टीकाकरण महा अभियान की सतत निगरानी की जा रही थी. उधर अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण प्राधिकारी भूपेंद्र प्रसाद यादव एवं अनुमंडल पदाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने भी विभिन्न टीकाकरण सत्र स्थानों का निरीक्षण किया. इस क्रम में  टाउन हॉल, अनुमंडल कार्यालय, प्रखंड कैंपस, जेएनकेटी विद्यालय, बापू मध्य विद्यालय बलुआही, बलुआही ठाकुरबारी समेत विभिन्न टीकाकरण सत्र स्थलों का भ्रमण कर लोगों को टीका लेने हेतु प्रेरित किया गया. साथ ही जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी हेमंत कुमार भी विभिन्न टीकाकरण सत्र स्थलों का पर्यवेक्षण करते रहे. 


नगर परिषद क्षेत्र में नगर सभापति सीता कुमारी और वार्ड पार्षदों ने लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित करने में सक्रिय भूमिका निभाई और अभियान के दौरान लगातार भ्रमणशील रहे. बताया जाता है कि इनके द्वारा दिए गए समर्थन की वजह से टीकाकरण अभियान को व्यापक सफलता मिली. वार्ड नंबर 12 की वार्ड पार्षद रिंकी देवी ने भी कोविड का टीका लिया और अन्य लोगों को भी टीका लेने को प्रेरित किया. नगर परिषद में अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी मोहम्मद नवाजिश अख्तर और नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी राजीव कुमार गुप्ता ने भी टीकाकरण कार्य का निगरानी किया.

जिलाधिकारी ने मानसी प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में टीकाकरण कार्यों का निरीक्षण किया. इस क्रम में वे नाव से नदी पार करके ट्रैक्टर पर सवार होकर अमनी पंचायत पहुंचे और वहां चल रहे टीकाकरण कार्य का जायजा लिया. वहीं उन्होंने  ग्रामीणों को टीकाकरण हेतु प्रेरित किया. साथ ही उन्होंने टीकाकरण अभियान में लगे कर्मियों की हौसला अफजाई किया. मौके पर अपर समाहर्ता भी डीएम के साथ थे. डीएम ने सैदपुर पंचायत में चल रहे टीकाकरण अभियान का भी निरीक्षण किया. टीकाकरण महा अभियान के दौरान जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष पदाधिकारियों को आवश्यकतानुसार दिशा-निर्देश देते रहे और सभी वरीय नोडल पदाधिकारियों, नोडल पदाधिकारियों एवं नोडल चिकित्सा पदाधिकारियों को सतत भ्रमणशील रहकर अभियान की निगरानी करने के निर्देश का जायजा लेते रहे.

मानसी प्रखंड में वरीय नोडल पदाधिकारी अपर समाहर्ता शत्रुंजय कुमार मिश्रा टीकाकरण महा अभियान की सफलता के लिए प्रयत्नशील रहे. जबकि नोडल पदाधिकारी वरीय उप समाहर्ता टेश लाल सिंह, मानसी के प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनील कुमार, अंचलाधिकारी अरुण कुमार सरोज विभिन्न पंचायतों का भ्रमण करते रहे. मानसी प्रखंड के अमनी पंचायत में 6, बलहा में 9, सैदपुर में 7,  खुंटिया में 10, चकहुसैनी में 8, पश्चिमी ठाठा में 7 और पूर्वी ठाठा में 8 सहित कुल 55 टीकाकरण सत्र स्थल बनाए गए थे. 


अलौली प्रखंड के वरीय नोडल पदाधिकारी श्री संजय कुमार वर्मा भी लगातार टीकाकरण महा अभियान का पर्यवेक्षण करते रहे. अलौली के बाढ़ प्रभावित पंचायत आनंद मारन में 4, चेराखेरा में 7, दहमा खैरी खुंटहा में 7 और शहरबन्नी में 5 टीकाकरण सत्र स्थल बनाए गए थे. इसके अतिरिक्त अलौली के कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में भी एक टीकाकरण सत्र स्थल बनाया गया था  इस प्रकार अलौली में कुल 21 टीकाकरण सत्र स्थल बनाए गए थे. भूमि सुधार उप समाहर्ता  जनक कुमार अलौली में विभिन्न टीकाकरण सत्र स्थलों का भ्रमण किया. साथ ही वरीय उप समाहर्ता विजय कुमार, अलौली के प्रखंड विकास पदाधिकारी मनीष कुमार एवं अंचलाधिकारी प्रदीप ने भी बाढ़ प्रभावित पंचायतों में टीकाकरण कार्य का मुआयना किया.

प्राप्त सूचना के अनुसार कई स्थानों पर शाम 5 बजे के बाद भी टीकाकरण कार्य चल रहा था.  जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर देवनंदन पासवान, डॉ एजाज एवं डॉ शशि के अनुसार तीनों क्षेत्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लगभग 10200 लोगों ने टीकाकरण अभियान के दौरान टीका का डोज लिया. जिसमें नगर परिषद क्षेत्र में लगभग 3150, मानसी प्रखंड में लगभग 5420 और अलौली के चार पंचायतों में 1600 लोगों को टीका लगाया गया. हलांकि अभियान के दौरान टीकाकरण का अंतिम आंकड़ा आना शेष है.

Check Also

पूर्व विधायक राम बहादुर आजाद की जयंती पर ‘समाजवादी पुस्तकालय’ का उद्घाटन

पूर्व विधायक राम बहादुर आजाद की जयंती पर 'समाजवादी पुस्तकालय' का उद्घाटन

error: Content is protected !!