Breaking News

अचानक लोड बढने से फेल हो सकता है पावर ग्रिड सिस्टम : चंदन




लाइव खगड़िया : कोरोना वायरस का देश में बढ़ते कहर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश की एकजुटता दिखाने के लिए जनता से 5 अप्रैल को रात 9 बजे नौ मिनट के लिए अपने घर की सारी लाइट बंद कर मेन गेट, बालकनी या छत पर दीया, मोमबत्ती, टॉर्च या मोबाइल की फ़्लैश लाइट जलाने की अपील किया गया है. पीएम मोदी की इस अपील के बाद विपक्ष के नेताओं द्वारा प्रतिक्रिया देेने का सिलसिला भी जारी है.




इसी कड़ी में युवा राजद के प्रदेश महासचिव गोपाल कृष्ण उर्फ चंदन यादव ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कुछ अलग तरह के मुद्दे उठाये हैं. उन्होंने कहा है कि संपूर्ण भारत में एक साथ लाइट ऑफ करने के बाद उसे पुन: एक साथ ऑन करने पर देश का  पावर ग्रिड सिस्टम फेल हो सकता है. मामले पर उन्होंने कहा है कि एक साथ देश में लाइट ऑन होेने पर अचानक से पावर ग्रिड पर अत्यधिक लोड आ जायेगा. जिसका प्रभाव पावर ग्रिड पर पड़ सकता है और ऐसे में पावर ग्रिड सिस्टम फेल होने की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता है. यदि यह स्थिति बनी तो पावर ग्रिड सिस्टम को दुरूस्त करने में कई दिनों का वक्त लग सकता है.

साथ ही राजद नेता ने लोगों से लाइट ऑन करने के वक्त थोड़ा धैर्य व संयम बरतने की अपील करते हुए कहा है कि मामले पर विभिन्न राज्यों के विद्युत विभाग के वरीय अधिकारियों को समीक्षा करने की जरूरत है.

दूसरी तरफ कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 5 अप्रैल को रात 9 बजे देशभर में एक साथ लाइट्स ऑफ़ करने पर पावर ग्रिड फेल होने की चर्चाओं को लेकर कहा है कि विद्युत आपूर्ति की मांग में अचानक कमी से निपटने के लिए पुख़्ता इंतज़ाम किया गया है. इस क्रम में सड़कों की लाइट्स और घरों के अन्य उपकरण बंद करने को नहीं कहा गया है. साथ ही अस्पतालों और अन्य आवश्यक सेवाओं वाली जगहों पर भी पहले की ही तरह लाइट्स ऑन रहेंगी. बावजूद इसके मामले को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है.


Check Also

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

error: Content is protected !!