Site icon Live Khagaria

कांवरियों की भीड़ में अध्यात्म के साथ दिखा देशभक्ति की भावना भी




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : ‌ सावन की अंतिम सोमवारी को लेकर एक दिन पूर्व रविवार को अगुवानी घाट के प्रसिद्ध उत्तर वाहिनी गंगा तट पर कांवरियाओं की भीड़ उमड पड़ी. वहीं बोल बम की नारे से गंगा घाट गुंजायमान होता रहा. जहां से सैकड़ों की संख्या में कावंरिया नाव पर सवार होकर सुलतानगंज के लिए रवाना हुए.

रविवार की देर शाम भी स्थिति लगभग ऐसी ही रही और बड़ी संख्या में महिला-पुरुष  डाक बम कावंरिया अगुवानी से पवित्र गंगा जल लेकर अगुवानी-महेशखूंट मुख्य मार्ग होते हुए पैदल मधेपुरा के सिंधेश्वर स्थान, सहरसा के मटेश्वर स्थान एवं बेलदौर प्रखंड के फुलेश्वर स्थान की ओर निकल पड़े. साथ ही अगुवानी-  नारायणपुर जीएन बांध पर भी भागलपुर जिले के बिहपुर प्रखंड के मड़वा स्थित भोले शंकर के शिवलिंग पर जलार्पण करने जाने श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही. इस क्रम में दर्जनों कावंरिया जल भरकर निजी वाहन से दरभंगा के कुश्वेवर स्थान के लिए भी रवाना हुए.




मौके पर 51 एवं 21 फीट का कांवर भक्तों के श्रद्धा व विश्वास को दर्शाता रहा. कावंर में लहराता हुआ तिरंगा राष्ट्र भक्ति का अलख जगाता रहा. इस बार कांवरिया की भीड़ में आध्यात्मिक के साथ देश भक्ति की भावना देखने को मिली.

मौके पर तेमथा, अगुवानी, राका, बिशौनी, सलारपुर, भरसो, रहीमपुर,अकहा, करना , सिराजपुर , भरतखंड, परबत्ता, रहिमपुर,  बैसा, मड़ैया, जमालपुर, महेशखूंट  आदि गांव के ग्रामीणो ने कांवरिया शिविर लगाकर श्रद्धालुओं को फल , दूध ,चाय ,शरबत , मेडिकल चेकअप, गुनगुना पानी और रोशनी की व्यवस्था कर सेवा में लगे रहे. साथ कांवरियाओं की सुविधा के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव भी किया जाता रहा. कुछ स्थानों पर भक्ति जागरण कार्यक्रम का भी आयोजन किया जा रहा है. दूसरी तरफ कांवरियाओं की सुरक्षा के लिए अगुवानी घाट पर एसडीआरफ एवं पुलिस बल तैनात दिखे.


Exit mobile version