Breaking News

मदर्स डे : एक मां…जो सामाजिक दायित्व को भी बाखूबी निभा रही




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : मां के कई रूप हैं और उनके प्यार, धैर्य व समर्पण का कर्ज किसी भी संतान के लिए उतारना मुश्किल होता है. मदर्स डे के अवसर पर ‌हम एक ऐसी मां का जिक्र कर रहे हैं जिन्होंने ना सिर्फ हर कष्ट झेलकर अपनी संतान का जिन्दगी संवारा बल्कि आज अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को भी बखूबी निभा रही हैं.




जिले के परबत्ता प्रखंड के सियादतपुर अगुवानी पंचायत के राका निवासी स्वर्गीय दिनेश्वर मिश्र की पत्नी बिमला देवी ना सिर्फ अपने परिवार का बल्कि पंचायत का भी मार्गदर्शन कर रही हैं. 80 वर्षीय बिमला देवी एक सफल गृहणी के रूप में अपने परिवार को एक सूत्र में बांधकर रखा है और साथ ही साथ समाजिक कार्यो में भी अपने हाथ बंटा रही है. उनके बड़े पुत्र गिरिश चन्द्र मिश्र भारतीय जीवन बीमा के जहानाबाद शाखा में प्रबंधक पद पर कार्यरत हैं. जबकि उनका छोटा पुत्र यतीश चन्द्र मिश्र केन्द्रीय विद्यालय नासिक में वरीय शिक्षक के पद पर योगदान दे रहे है. साथ ही उनका पोता आशुतोष मिश्र सहरसा के एसबीआई बैंक में पीओ हैं. बताया जाता है कि अपने संतान व पोते को इस मुकाम तक पहुंचाने में बिमला देवी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. बाद के दिनों में वे सरपंच पद के लिए चुनाव मैदान में उतरी और एक सरपंच के रूप में भी उन्होंने अपनी जिम्मेवारियों को बखूबी निभाया. महज सातवीं कक्षा पास बिमला देवी का अनुभव, भवनात्मक स्वर, दृढ़ इच्छाशक्ति स्थानीय लोगों के लिए एक प्रेरणाश्रोत है. अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान उन्होंने किसी से भी अपने कार्य संपादन के लिए सहयोग नहीं लिया.

बिमला देवी के पुत्र गिरिश चन्द्र मिश्र बतातें है कि आज भी गलती हो जाने पर मां पहले की तरह उन्हें डांटती है और आज मां के ही आशीर्वाद के बदौलत परिवार खुशहाल है. एक वो भी वक्त रहा था जब मां भूखे रहकर भी अपने बच्चों को इस बात का महसूस नही होने देती थी.


Check Also

इंटर रिजल्ट : साइंस के श्याम व कामर्स के राजवीर बने जिला टापर

इंटर रिजल्ट : साइंस के श्याम व कामर्स के राजवीर बने जिला टापर

error: Content is protected !!