Breaking News

याद किये गये CPI के दिवंगत नेता दरोगी राम,श्रद्धांजलि सभा का आयोजन




लाइव खगड़िया : जिले के अलौली प्रखंड अंतर्गत मछड़ा डीह गांव में सीपीआई के दिवंगत नेता दरोगी राम के याद में रविवार को पार्टी के स्थानीय शाखा के द्वारा एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया.

मौके पर संबोधित करते हुए सीपीआई के राज्य मंत्री सत्यनारायण सिंह ने कहा कि मछड़ाडीह सहित अलौली अंचल के अन्य गांव के गरीब-भूमिहीन लोगों से बेगारी कराया जाता था और उसका सामाजिक एवं आर्थिक शोषण भी किया जाता था.ऐसे में दिवंगत दरोगी राम 1977 से ही सीपीआई का संगठन बनाकर जमींदारों एवं सामंतों के जुल्म एवं अत्याचार से मुक्ति दिलाने के लिए लड़ाई शुरू कर दिया था.इससे प्रभावित होकर अन्य जगहों पर भी संगठन बना और लड़ाइयां तेज हुई.अंततः जमींदारी जुल्म का अंत हुआ और भूमिहीन लोग बिहार राज्य भूमि सुधार कानून के आलोक में बड़े-बड़े जमींदारों के जमीन पर लाल झंडा गाड़ कर दखल किया तथा बासगीत का पर्चा, बटाईदारी, सीलिंग,भूदान की लड़ाई लड़ी गई.

वहीं उन्होंने कहा जब घोर सांप्रदायिक और जातिवादी ताकतें समाज मे अपना पांव फैला रही है तो ऐसे में कम्युनिस्ट पार्टी को मजबूत बनाकर इन ताकतों को मुकम्मल जवाब देना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी. 

सभा की अध्यक्षता अलौली अंचल मंत्री मनोज सदा ने किया.वहीं जिला सचिव प्रभाकर प्रसाद सिंह ने कहा कि आज भी दलितों पर अत्याचार और जुल्म ढाए जा रहे हैं.ऐसे में कॉमरेड दरोगी राम का निधन कम्युनिस्ट आंदोलन के लिए अपूरणीय क्षति है.

सभा को सीपीआई के राज्य कार्यकारिणी सदस्य प्रभा शंकर सिंह, सहायक जिला सचिव पुनीत मुखिया, बिपिन चंद्र मिश्र आदि नेताओं ने भी संबोधित किया.

मौके पर सहायक अंचल मंत्री रोहित सदा,निर्माण कामगार फेडरेशन के सचिव चंद्रजीत यादव, पृथ्वी चंद्र ताती, रामस्वागरथ मुखिया, राजा राम सदा, दिलीप यादव, गंगाधर राम, प्रमोद राम, दिनेश मुखिया, किशोर कुमार आदि उपस्थित थे.

Check Also

नव मतदाता समारोह में वोट देने की ली गई शपथ

नव मतदाता समारोह में वोट देने की ली गई शपथ

error: Content is protected !!