Breaking News
Home / Recent / अब मोबाइल से बुक करें अनारक्षित रेल टिकट

अब मोबाइल से बुक करें अनारक्षित रेल टिकट

लाइव खगड़िया : भारतीय रेलवे यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा प्रदान करने की प्रक्रिया को अंजाम दे रहा है.इसी कड़ी में रेलवे ने एक और अहम फैसला लिया है.अब आपको अनारक्षित टिकट की बुकिंग के लिये लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी.रेलवे ने मोबाइल ऐप के जरिये अनारक्षित टिकट को बुक कराने की सुविधा शुरू की है.इसके लिये यात्रियों को ‘यूटीएस ऑन मोबाइल’ ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा.यह ऐप गूगल प्ले स्टोर व विंडो स्टोर दोनों पर मौजूद है.इसे डाउनलोड करना एकदम नि:शुल्क होगा.इस सुविधा का यूज करने के लिए रेलवे के वॉलेट को रीचार्ज करने पर 5 फीसदी का बोनस भी दिया जाएगा.

 

 

यह है प्रक्रिया :

ऐप डाउनलोड करने के बाद रेल यात्री को अपना मोबाइल नंबर, शहर का नाम आदि जानकारी भर कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा.इसके बाद अपने आप एक रेलवे का वॉलेट बन जाएगा.इस रेलवे के वॉलेट को आपको रेलवे के किसी भी टिकट काउंटर से या नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, पेटीएम आदि से रीचार्ज करना होगा.इस वॉलेट के जरिए आप भुगतान कर टिकट बुक करा सकते हैं.इस ऐप के जरिए अनारक्षित टिकट के अलावा, प्लेटफॉर्म टिकट और सीजन टिकट भी बुक किया जा सकता है.

पेटीएम सेकर सकेंगे भुगतान :

इस ऐप को बुकिंग काउंटर से या नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम, मोबिक्विक, फ्रीचार्ज एवं यूपीआई द्वारा रिचार्ज किया जा सकता है.

टिकट काउंटर पर नहीं लगेगी भीड़ :

रेलवे की इस नई सुविधा से टिकट काउंटर पर भीड़ नहीं लगेगी.बता दें कि अभी जनरल टिकट बुक कराने के लिए टिकट काउंटर पर काफी भीड़ लगती है. लेकिन, अब मोबाइल से जनरल टिकट बुक होंगे और काउंटर पर लगने वाली लाइन की भीड़ कम होगी.



Check Also

स्कूली बच्चों व खिलाड़ियों ने भी निकला कैंडल मार्च

लाइव खगड़िया : जम्मू-कश्मीर के पुलावामा में गुरुवार को हुए आतंकी हमले में शहीद हुए …