Breaking News

61 घंटे तक गजल गाकर नया कीर्तिमान रचने के लिए प्रतीक ने शुरू किया प्रयास



लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के परबत्ता प्रखंड के दरियापुर भेलवा पंचायत के श्रीकृष्ण उच्च विद्यालय नयागांव के सभागार में शुक्रवार को संध्या 4 बजे से मैराथन गजल गायिकी में नया कीर्तिमान रचने का प्रयास आरंभ हो गया है. जिले के माधवपुर पंचायत अंतर्गत माधवपुर गांव निवासी गजल गायक प्रतीक कुमार सिंह ने मैराथन गजल गायिकी के क्षेत्र में कीर्तिमान बनाने के संकल्प के साथ प्रयास शुरू किया है. आयोजन में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अधिकारी शिरकत कर रहे हैं. साथ ही इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स के फरीदाबाद कार्यालय में बैठे उच्च पदाधिकारी भी आयोजन को लाइव देखकर रहे हैं. बताया जाता है कि फिल्ड अधिकारी तथा मुख्यालय के पदाधिकारी के रिपोर्ट्स का मिलान करने के बाद आधिकारिक तौर पर रिकार्ड की घोषणा की जायेगी. 

माधवपुर के किसान कैलाशपति सिंह के 28 वर्षीय पुत्र प्रतीक बचपन से ही संगीत के प्रति झुकाव रहा है. प्रयाग संगीत समिति इलाहाबाद से संगीत में स्नातक करने के बाद गजल गायन में एक नया कीर्तिमान बनाने के लक्ष्य को लेकर वे आगे चल रहे थे. जिसके लिए वर्ष 2019 से ही वे प्रयासरत थे. उनका दावा है कि अब तक किसी गायक ने 61 घंटे तक लगाातार गजल गायिकी नहीं की है. जिसके लिए वे प्रयास कर रहे हैं. बताया जाता है कि बांका जिला के मालडीह स्थित संगीत महाविद्यालय से संगीत सीखने के पूर्व से ही वे गजल गायन करते आ रहे हैं. वे गजलों के अलावा भजन तथा सुगम संगीत भी गाते हैं. 
प्रतीक ने बताया है कि गांव व क्षेत्र से लगाव के कारण ही उन्होंने आयोजन स्थल के लिए नयागांव को चुना है. हलांकि आयोजन के लिये कई बड़ी कंपनियों ने उन्हें प्रस्ताव दिया था. लेकिन उन्होंने सभी के प्रस्ताव के ठुकराते हुए स्थानीय श्रीकृष्ण उच्च विद्यालय नयागांव के सभागार का चयन किया. जहां शुक्रवार को संध्या 4 बजे से मैराथन गायन की शुरुआत हो चुकी है. जिसका समापन 08 नवंबर को सुवह 5 बजे होगा. इस दौरान एक अकेले गायक के द्वारा लगातार पांच सौ गजलों को प्रस्तुत किया जायेगा. इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के पदाधिकारियों के अनुसार इस गायन के दौरान उन्हें प्रत्येक एक घंटा के गायन के बाद 5 मिनट का ब्रेक मिलेगा. इस दौरान वादक कलाकार को बदलने की सुविधा मिलेगी. अगर वे 61 घंटे तक लगातार गजल गायन में सफल रहते हैं तो उन्हें इसके प्रमाणपत्र के रूप में कंपनी के द्वारा विश्व कीर्तिमान पत्र दिया जाएगा. लेकिन यदि उन्हें 61 घंटों से पूर्व गायन रोकना या छोड़ना पड़ा तो विश्व कीर्तिमान नहीं बन पाएगा.




मिली जानकारी के अनुसार आयोजन की तैयारी विगत वर्ष से ही की जा रही थी. लेकिन कोरोना को लेकर आई बाधा ने इसे आगे टालने पर मजबूर कर दिया. बहरहाल आयोजन के आरंभ होने के साथ ही गायक के साथ साथ श्रोताओं भी उत्सुक हैं. गायक के उत्साहवर्धन के लिए परबत्ता के पूर्व प्रमुख धनंजय सिंह, पूर्व जिला परिषद सदस्य शैलेश सिंह, माधवपुर के मुखिया आशुतोष कुमार सिंह उर्फ बंटू सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता लालरतन, शिक्षक नेता मनीष कुमार सिंह, अमरजीत कुमार, मिथलेश कुमार, राहुल कुमार, संतोष भारद्वाज आदि मौके पर मौजूद थे. आयोजन का प्रतीक कुमार के ऑफिशियल फेसबुक पेज तथा यूट्यूब चैनल पर लाइव टेलीकास्ट भी किया जा रहा है. साथ ही इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के धर्मेंद्रनाथ आयोजन स्थल पर तथा विभा कुमारी ऑनलाइन कार्यक्रम से जुड़े हुए हैं.

Check Also

नवदंपति ने पौधारोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

नवदंपति ने पौधारोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

error: Content is protected !!