Breaking News

कोविड टीकाकरण का महाअभियान कल, 75 हजार का लक्ष्य



लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : जिले में 28 अक्टूबर को आयोजित होने वाले कोविड टीकाकरण महाअभियान की सफलता को लेकर बुधवार को जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष के द्वारा समाहरणालय के सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों, वरीय उप समाहर्ताओं, प्रखंड विकास पदाधिकारियों, अंचल अधिकारियों एवं बाल विकास परियोजना के पदाधिकारियों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया. वहीं जिलाधिकारी ने बताया कि टीकाकरण महाअभियान में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 75 हजार लोगों को कोविड टीके का प्रथम एवं द्वितीय डोज देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. जिसमें टीके की द्वितीय डोज को प्राथमिकता दी जानी है. क्योंकि टीके की प्रथम डोज प्राप्त लेने वाले अधिकांश लोग अब द्वितीय डोज लेने की तय समय सीमा को पार कर गए होंगे. साथ ही उन्होंने बताया कि जिले के नगरीय क्षेत्रों एवं प्रखंडों में 240 से अधिक टीकाकरण सत्र स्थल बनाते हुए यहां एएनएम, डाटा ऑपरेटर, कुरियर और मेडिकल पर्यवेक्षक की नियुक्ति की जाएगी और इन स्थलों पर टीकाकरण हेतु टीके की मांग के अनुरूप अलग-अलग लक्ष्य निर्धारित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि टीकाकरण के इस महा अभियान में 75 हजार के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आंगनवाड़ी सेविकाओं-सहायिकाओं, जीविका दीदियों, आशा-एएनएम द्वारा घर-घर भ्रमण कर सूची तैयार की गई है. जिसमें सभी वांछित उम्र के व्यक्तियों का विवरण है, जिन्होंने टीका या तो नहीं लिया है या फिर प्रथम डोज ही लिया है. इनके द्वारा घर-घर जाकर लोगों को मोबिलाइज किया गया है और लोगों को मोबिलाइज करते हुए टीकाकरण सत्र स्थल पर लाने में भी इन्हें महत्वपूर्ण कार्य करना है. 

मौके पर डीएम ने बताया कि प्रत्येक 8-9 सत्र स्थल पर पर्यवेक्षण हेतु पर्यवेक्षी पदाधिकारी की नियुक्ति की जा रही है और इनके ऊपर सेक्टर पदाधिकारी के रूप में प्रखंड विकास पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं जिला स्तरीय पदाधिकारियों को लगाया जाएगा. मांग के अनुरूप सत्र स्थलों पर अतिरिक्त टीका भी उपलब्ध कराया जाएगा. प्रत्येक पंचायत में सत्र स्थल बनाया जा रहा है. 
बैठक में बताया गया कि टीकाकरण कार्य में लगे कर्मियों को प्रातः 7 बजे से ही सभी सत्र स्थलों पर पहुंच जाना है. 8 बजे तक संबंधित कर्मी यदि सत्र स्थल पर नहीं पहुंचते हैं तो उसे प्रतिस्थापित किया जाए और ऐसे कर्मियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी. वहीं बताया गया कि टीकाकरण महा अभियान के अनुश्रवण हेतु सभी प्रखंडों में स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन के 1-1 नोडल पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किये जाएंगे. टीकाकरण संबंधी डाटा एंट्री का कार्य 28 अक्टूबर को ही पूर्ण कर लेना है. वहीं बताया गया कि जिले में 7.5 लाख लोगों को कोविड टीके की प्रथम डोज एवं 2 लाख से अधिक लोगों को द्वितीय डोज दिया जा चुका है. टीकाकरण हेतु लाभुक आधार कार्ड के अलावा वोटर आईडी कार्ड या अन्य पहचान पत्र भी ला सकते हैं. 


बैठक में उप विकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा, अपर समाहर्ता शत्रुंजय कुमार मिश्रा, सिविल सर्जन अजय कुमार सिंह, वरीय उप समाहर्ता चंदन कुमार, प्रभारी डीपीओ (आईसीडीएस) सुश्री राज ऐश्वर्या श्री, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर देवनंदन पासवान, संचारी रोग पदाधिकारी डॉक्टर आर एन चौधरी, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, केयर इंडिया के प्रतिनिधि अभिनंदन आनंद, डॉ शशि, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डॉ वरुण सहित सभी प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी (MOIC), बाल विकास परियोजना पदाधिकारी आदि उपस्थित थे.

टीकाकरण सत्र स्थलों की सूची




Check Also

पुत्र वियोग में मां ने भी तोड़ा दम

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : एक मां अपने बेटे की दिन-रात देखभाल करती है. …

error: Content is protected !!