Breaking News

बदले जाएंगे पुराने मीटर, शहर में स्मार्ट ‘प्रीपेड मीटर’ लगाने का कार्य आरंभ



लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : शहरी क्षेत्र के विद्युत उपभोक्ताओं का पुराना पोस्टपेड मीटर को बदलकर स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू हो गया है. सोमवार को जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष के द्वारा समाहरणालय सभागार में नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शहरी उपभोक्ताओं का परंपरागत पोस्टपेड मीटर को नए तकनीक वाले स्मार्ट प्रीपेड मीटर से बदलने के कार्य का शुभारंभ किया गया. इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अमितेश कुमार (विद्युत अधीक्षण अभियंता, बेगूसराय), सनत कुमार (विद्युत कार्यपालक अभियंता, खगड़िया), अजीत कुमार सहित विद्युत विभाग के कई अन्य अभियंता उपस्थित थे. 
वहीं बताया गया कि जिले के शहरी क्षेत्रों में 22000 मीटर बदला जाना है. जिसमें 14000 से अधिक मीटर खगड़िया शहर में और 7000 से कुछ अधिक प्रीपेड मीटर गोगरी के शहरी क्षेत्र में बदला जायेगा. जिला में पहला प्रीपेड स्मार्ट मीटर पुलिस अधीक्षक कार्यालय में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में लगाया गया और कार्यक्रम की शुरूआत की गई.

मौके पर जिले के विद्युत विभाग के विद्युत कार्यपालक अभियंता के द्वारा बताया गया कि अब नया विद्युत कनेक्शन भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर के माध्यम से दिया जाएगा. स्मार्ट प्रीपेड मीटर के लिए मोबाइल का सक्रिय कनेक्शन होना आवश्यक है और यह मीटर उपभोक्ता के मोबाइल नंबर से जुड़ा रहेगा. स्मार्ट मीटर को विद्युत विभाग के मोबाइल ऐप के माध्यम से या फिर विद्युत कार्यालय के काउंटर से रिचार्ज कराया जा सकता है. ऑनलाइन रिचार्ज कराने पर उपभोक्ताओं को 3% छूट दी जाएगी. पुराने पोस्टपेड मीटर को नए स्मार्ट प्रीपेड मीटर से बदलने पर उपभोक्ताओं के बकाया राशि को तीन किस्तों में वसूला जाएगा. बताया जाता है कि बिहार के शहरी क्षेत्रों के सभी घर, प्रतिष्ठान एवं कार्यालयों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाया जाएगा. स्मार्ट मीटर उपभोक्ता के मोबाइल पर प्रतिदिन मैसेज देगा कि कितना बैलेंस स्मार्ट प्रीपेड मीटर में बचा हुआ है, ताकि वे समय पर रिचार्ज करा सकें.


Check Also

नव मतदाता समारोह में वोट देने की ली गई शपथ

नव मतदाता समारोह में वोट देने की ली गई शपथ

error: Content is protected !!