Breaking News

टीका नहीं लेने वालों को किया जायेगा चिन्हित,18 से 20 Oct तक महासर्वे अभियान



लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : कोविड का टीका नहीं लेने वालों को चिन्हित किया जायेगा. जिसको लेकर 18 से 20 अक्टूबर तक आशा व आंगनवाड़ी के सेविकाओं द्वारा महासर्वे अभियान चलाया जायेगा. अभियान की तैयारियों को लेकर सोमवार को जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गया. 
मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि कोविड टीकाकरण अभियान के दौरान जिले में 8 लाख से अधिक व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा चुका है और अबतक टीकाकरण का प्रतिशत 65 रहा है. वहीं जिलाधिकारी ने बताया कि पंचायत चुनाव के दौरान उपलब्ध वार्डवार मतदाता सूची के आधार पर छूटे अथवा शेष बचे लाभार्थियों का दिनांक 18 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक महासर्वे का कार्य किया जाना है. इसके अंतर्गत प्रत्येक पंचायत के हर वार्ड में मतदाता सूची की प्रति लेकर आशा कार्यकर्ता व आंगनवाड़ी सेविका महासर्वे का कार्य करेगीं. संबंधित आशा कार्यकर्ता व आंगनवाड़ी सेविका मतदाता सूची के आधार पर कोविड टीके का डोज नहीं लेने वालों को चिन्हित करेंगी. वहीं बताया गया कि महासर्वे के उपरांत 22 अक्टूबर को कोविड टीकाकरण का महाअभियान जिले में चलाए जाएगा.

वहीं जिलाधिकारी ने सर्वे अभियान को लेकर सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं आशा- एएनएम को प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया. वहीं बताया गया कि सर्वे से प्राप्त डाटा की इंट्री मोबाइल ऐप पर करनी है और मोबाइल एप का यूजर आईडी और पासवर्ड सभी को प्रेषित किया जाएगा. इस क्रम में 18 से 20 अक्टूबर तक सर्वे के उपरांत 20 अक्टूबर को ही मोबाइल एप पर एंट्री कर लेनी है और फिर इस आधार पर 22 अक्टूबर को टीकाकरण महाअभियान को लेकर सत्र स्थल का निर्धारण किया जाएगा. साथ ही बताया गया कि इस कार्य में डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ और केयर इंडिया के प्रतिनिधि एवं कर्मी सहयोग प्रदान करेंगे. जबकि मतदाता सूची प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी.

बैठक के दौरान बताया गया कि सर्वे दल के द्वारा घर-घर जाकर प्रत्येक मतदाता का कोविड टीकाकरण संबंधी वस्तु स्थिति ज्ञात कर निर्धारित प्रपत्र में संग्रहित करना है. जिसके उपरांत 22 अक्टूबर को कोविड टीकाकरण के महाअभियान में  शत-प्रतिशत आच्छादन सुनिश्चित करना है. वहीं कहा गया कि सूक्ष्म कार्ययोजना की तैयारी और इसके पर्यवेक्षण हेतु प्रखंड स्तर पर टास्क फोर्स का अहम योगदान रहेगा, जिसमें संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, एमओआईसी, सीडीपीओ, बीएचएम आदि शामिल रहेंगे.

मौके पर जिलाधिकारी ने बताया कि गर्भवती महिला एवं धातृ महिलाएं भी कोविड का टीका ले सकती हैं.  जबकि जो मतदाता बाहर शिफ्ट हो गए हैं या फिर अनुपस्थित हैं, उनका नाम टीकाकरण की सूची से हटा देना है. लेकिन सभी उपस्थित एवं इच्छुक लोगों को हर हाल में टीकाकरण हेतु चिन्हित कर लेने का निर्देश दिया गया.

बैठक में उप विकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा, अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी भूपेंद्र प्रसाद यादव, सिविल सर्जन डॉक्टर अजय कुमार सिंह, वरीय उप समाहर्ता चंदन कुमार, प्रभारी डीपीओ (आईसीडीएस) राज ऐश्वर्या श्री, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर देवनंदन पासवान, संचारी रोग पदाधिकारी डॉक्टर आर एन चौधरी सहित सभी प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी (MOIC), बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक व प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक एवं डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ व केयर इंडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे.


Check Also

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

error: Content is protected !!